Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खो गया है चेहरे का निखार, उम्र से पहले ढीली पड़ गई है त्वचा, तो पिएं Vitamin-C से भरपूर 5 ड्रिंक्स

क्या आपका चेहरा आजकल बेजान और मुरझाया हुआ नजर आता है। अगर हां तो हो सकता है इसके पीछे की वजह Vitamin-C की कमी हो। विटामिन-सी स्किन हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है। ये त्वचा को जवान और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ड्रिंक्स (Vitamin C Rich Drinks) के बारे में बताएंगे जो विटामिन-सी से भरपूर हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 08 Aug 2024 01:07 PM (IST)
Hero Image
Vitamin C की कमी दूर करेंगे ये ड्रिंक्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vitamin-C Rich Drinks: विटामिन-सी एक ऐसा विटामिन है, जो एक नहीं बल्कि अनेक कारणों से हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है। इसकी कमी की वजह से मसूड़ों से खून आना, स्किन बेजान नजर आना, कोलाजेन कम बनना , जैसी कई समस्याएं हो सकती है। इसलिए रोज अपनी डाइट में विटामिन-सी से भरपूर खाना या ड्रिंक (Effective Vitamin C Drinks) शामिल करना चाहिए, क्योंकि हमारा शरीर विटामिन-सी को स्टोर नहीं कर पाता है। इसलिए हम कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में आपको बताने वाले हैं, जो शरीर में विटामिन-सी की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

संतरे का जूस

संतरा विटामिन-सी के सबसे बेहतरीन स्त्रोत में से एक है। इसलिए इसका ताजा जूस पीने से विटामिन-सी की कमी दूर करने में मदद मिलती है। इसमें पोटेशियम और फॉलिक एसिड भी पाया जाता है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। साथ ही, इससे स्किन इलास्टिसिटी भी बढ़ती है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: Vitamin-D की कमी से जर्जर बन सकता है शरीर, बचाव के लिए पिएं 5 ड्रिंक्स

अनानास का जूस

अनानास का जूस विटामिन-सी के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है। इसे पीने से विटामिन-सी तो मिलता ही है, साथ ही, एक्ने ठीक करने में भी मदद मिलती है। इसे पीने से कोलाजेन की मात्रा भी बढ़ती है, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना पाइन एप्पल जूस पीना आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

नींबू और पुदीने का पानी

नींबू विटामिन-सी का बेहतरीन स्त्रोत होता है। साथ ही, पुदीना काफी रिफ्रेशिंग होता है। इसलिए नींबू और पुदीने का पानी पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। नींबू और पुदीने को पानी में मिलाकर पीने से बॉडी डिटॉक्स भी होती है और हाइड्रेटेड रहती है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए नींबू और पुदीना पानी पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

आंवला जूस

आंवला जूस विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही, आंवला जूस पीने से इम्युनिटी बढ़ती है, बाल घने बनते हैं और पाचन भी बेहतर होता है। आंवला जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

कीवी स्मूदी

कीवी में विटामिन-सी पाया जाता है, जिससे कोलाजेन बनाने में मदद मिलती है। साथ ही, इसे खाने से इम्युनिटी भी बढ़ती है, जिससे इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। इसलिए कीवी स्मूदी पीना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: हड्डियों और मांसपेशियों को निचोड़ लेती है Vitamin B12 की कमी, गिरते ढांचे में नई जान भरेंगे 5 ड्रिंक्स