Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin-D की कमी से जर्जर बन सकता है शरीर, बचाव के लिए पिएं 5 ड्रिंक्स

अगर आप भी धूप में कम समय बिताते हैं तो आप भी विटामिन-डी की कमी (Vitamin-D Deficiency) का शिकार हो सकते हैं। इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स (Drinks for Vitamin-D) के बारे में बताने वाले हैं जिनसे विटामिन-डी की कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 04 Aug 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
Vitamin-D की कमी दूर करेंगे ये ड्रिंक्स (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Drinks for Vitamin-D: विटामिन-डी एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसकी कमी आपके शरीर को जर्जर बना सकती है। यह विटामिन मुख्य रूप से हमें सूरज की रोशनी से मिलता है, लेकिन धूप में कम समय बिताने के कारण हमारे शरीर में इसकी कमी हो जाती है। विटामिन-डी की कमी को अगर दूर न किया जाए, तो कमजोर हड्डियां, डिप्रेशन, मांसपेशियों में दर्द, थायरॉइड, कमजोर इम्युनिटी, बाल झड़ना, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा रहता है। इसलिए जरूरी है कि इस विटामिन की कमी से बचने की कोशिश की जाए। कुछ ड्रिंक्स की मदद से भी आप विटामिन-डी की कमी को दूर कर सकते हैं।

संतरे का जूस

संतरे का जूस विटामिन-डी का बेहतरीन स्त्रोत होता है। साथ ही, इसमें विटामिन-सी भी पाया जाता है, जो स्किन और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए संतरे के जूस को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

यह भी पढ़ें: मां के दूध से नहीं हो पाती है इस विटामिन की कमी दूर, जानें नवजात के लिए क्यों जरूरी है विटामिन-डी

गाय का दूध

गाय के दूध में विटामिन-डी पाया जाता है। साथ ही, इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए विटामिन-डी की कमी से बचने के लिए रोजाना एक गिलास गाय का दूध जरूर पिएं। इससे आपको अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे।

सोया मिल्क

सोया मिल्क वीगन और लैक्टोस इंटोलिरेंट लोगों के लिए विटामिन-डी का बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसमें विटामिन-डी के साथ-साथ कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आपको बता दें कि सोया मिल्क की जगह आप बादाम का दूध या अन्य प्लांट बेस्ड मिल्क को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

गाजर का जूस

गाजर का जूस विटामिन-डी का बेहतर स्त्रोत माना जाता है। इसमें विटामिन-ए और सी भी पाए जाते हैं, जो आंखों, स्किन और इम्युनिटी के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हें पीने से आपकी सेहत को काफी फायदा मिलता है। इसलिए अपनी डाइट में गाजर का जूस जरूर शामिल करें। इसे घर पर बनाकर, फ्रेश जूस पीना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

छांछ

छांछ दही में पानी मिलाकर बनाई जाती है। इसमें भी विटामिन-डी पाया जाता है और शरीर के ठंडा रखने के लिए भी छांछ पीना काफी फायदेमंद होता है। इसलिए अपनी डाइट में छांछ को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें: बच्चों में विटामिन-डी की कमी से नजर आते हैं ये लक्षण, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके