Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin K: दिल और बोन्स के लिए जरूरी है विटामिन-के, इन फूड आइटम्स से करें इसकी कमी दूर

विटामिन-के एक बेहद ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो ब्लड क्लॉटिंग से लेकर बोन हेल्थ के लिए काफी आवश्यक होता है। इसकी कमी की वजह से शरीर में कई परेशानियां हो सकती हैं जो आगे चलकर घातक साबित हो सकती हैं। इसलिए इसकी कमी होने से बचना चाहिए। जानें कुछ ऐसे फूड आइटम्स जो विटामिन-के की कमी को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Mon, 15 Jan 2024 05:11 PM (IST)
Hero Image
इन फूड आइटम्स की मदद से पूरी करें विटामिन-के की कमी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vitamin K हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक होता है। यह सिर्फ एक नहीं, बल्कि कई बॉडी फंक्शन में इसकी जरूरत होती है। इसलिए शरीर में इसकी कमी हमारे लिए घातक साबित हो सकती है। विटामिन-के एक फैट सोल्यूबल विटामिन है, जिसकी सबसे अहम भूमिका ब्लड क्लॉटिंग होती है। चोट लगने पर अधिक खून बहने से रोकने के लिए शरीर ब्लड क्लॉटिंग करता है, जिसमें विटामिन-के मदद करता है। इसके अलावा, यह हड्डियों और कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए काफी आवश्यक है। विटामिन-के हमें हमारी डाइट से मिलती है, इसलिए हमें ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए, जिनमें विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते हैं किन फूड आइटम्स में विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिसमें विटामिन-के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही, यह फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये पाचन को बेहतर बनाते हैं और बोन हेल्थ के लिए भी लाभदायक होते हैं।

यह भी पढ़ें: दूध से भी ज्यादा कैल्शियम है इन वेजिटेरियन फूड्स में, रोज खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे

ब्रुसेल स्प्राउट्स ( Brussels Sprouts)

हरे रंग के छोटे-छोटे पत्ता गोभी जैसी दिखने वाली यह सब्जी सेहत के लिए काफी लाभदायक होती है। इसमें विटामिन-के पाया जाता है और साथ ही इनमें प्रोटीन और विटामिन-सी भी पाया जाता है, जो दिल के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

पालक (Spinach)

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं, ये तो हम सभी जानते हैं। पालक में विटामिन-के के अलावा, विटामिन-ए और फाइबर पाए जाते हैं, जो हमारी आंखों और पाचन के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

पत्ता गोभी (Cabbage)

पत्ता गोभी हम अक्सर सलाद और नूडल्स आदि में डालकर खाते हैं। यह विटामिन-के और फाइबर से भरपूर होता है, जिस वजह से यह पाचन के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी काफी लाभदायक होता है, जो दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है।

केल (Kale)

केल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-के के साथ अन्य दूसरे विटामिन जैसे विटामिन-ए, बी और सी पाए जाते हैं, जो आंखों और दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर की मौजूदगी की वजह से, यह पाचन को भी दुरुस्त बनाता है।

यह भी पढ़ें: स्टडी में पाया गया क्या हो सकती है बढ़ती उम्र में Diabetes की वजह, इन तरीकों से कर सकते हैं बचाव

Picture Courtesy: Freepik