Move to Jagran APP

Vitamin K Rich Foods: चोट लगने या ऑपरेशन में विटामिन के की कमी कर सकती है बुरा हाल, इन फूड्स से करें इसकी कमी को पूरा

Vitamin K Rich Foods चोट लगने पर खून बहना न रूकना विटामिन के की कमी को ओर इशारा करता है जिससे मरीज की हालत गंभीर हो सकती है तो इस स्थिति से बचने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन के खासतौर से शामिल करना चाहिए।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jul 2022 09:42 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jul 2022 09:42 AM (IST)
Vitamin K Rich Foods: हरी सब्जियों जो विटामिन के कमी को करती हैं पूरा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin K Rich Foods: हमारी बॉडी के लिए जरूरी विटामिन्स में शामिल है विटामिन के। ये विटामिन ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है। इसकी कमी से रक्त का थक्का नहीं बन पाता जिसकी वजह से चोट लगने या ऑपरेशन के दौरान मरीज की हालत बहुत बुरी हो सकती है। हार्ट और लंग्स को हेल्दी रखने के अलावा विटामिन के हड्‍डियों को भी मजबूत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। तो समय-समय पर अपना हेल्थ चेकअप करवाते रहें जिससे जरूरी न्यूट्रिशन की कमी का समय रहते पता लग सके और खानपान से इस कमी को पूरा किया जा सके। तो विटामिन के की पूर्ति के लिए किस तरह के फूड आइटम्स को करना चाहिए डाइट में शामिल, जान लें यहां।

ब्रोकली

ब्रोकली सीज़नल वेजिटेबल है मतलब ये एक खास सीजन में ही मिलती है तो इसका रेगुलर सेवन तो थोड़ा मुश्किल है लेकिन जब मिले तब इसे जरूर अपनी डाइट में शामिल करें। ब्रोकली में विटामिन के भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही इसमें कई तरह के फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं। इसके अलावा आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन सी का जैसे न्यूट्रिएंट्स भी इसमें शामिल होते हैं। तो आप अलग-अलग तरीकों से इसका सेवन कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात कि ब्रोकली को बहुत ज्यादा पकाने की जरूरत नहीं होती मतलब हल्का सा उबालकर ऊपर से काली मिर्च, नमक छिड़कर भी खाया जा सकता है। वैसे इसका सूप भी बहुत हेल्दी और टेस्टी होता है।

पत्तागोभी

यह विटामिन के साथ विटामिन ए और विटामिन सी का भी बेहतरीन स्त्रोत होता है। इसके अलावा पत्तागोभी में फाइबर की मात्रा भी मौजूद होती है। एक कप पत्तागोभी में 53.2 माइक्रोग्राम विटामिन के मौजूद होता है। पत्तागोभी के साथ ही फूलगोभी में भी विटामिन के की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है।

पालक

पालक साल के 12 महीनों मिलता है। जिसे सब्जी, सूप और सलाद जैसे कई तरीकों से खाया जा सकता है। विटामिन ए, विटामिन सी विटामिन के, आयरन, फोलेट और पोटेशियमर से भरपूर पालक फाइबर का भी खजाना है। तो इसे भी बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा।

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.