Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Walking vs Treadmill: आउटडोर वॉक या ट्रेडमिल, आपकी सेहत के लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन?

लोगों के मन में अक्सर सवाल आता है कि बाहर खुले में वॉक करना ज्यादा सही है या फिर जिम या घर के अंदर की चार दीवारी में ट्रेडमिल पर वॉक करना। फिजिकल एक्सरसाइज के लिए लोगों के बीच दोनों ही तरीके खासा प्रचलित हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं दोनों के बीच क्या फर्क है और इससे क्या फायदे या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 13 Feb 2024 09:53 PM (IST)
Hero Image
आउटडोर वॉक करें या ट्रेडमिल, क्या है ज्यादा सही?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Walking vs Treadmill: आजकल के लाइफस्टाइल में फिट रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज का सहारा लेना जरूरी हो जाता है। ऐसे में कई एक्सरसाइजेस लोग अपनाते हैं। इन्हीं में से एक तरीका है ट्रेडमिल, लेकिन अक्सर एक सवाल खड़ा होता देखा जाता है कि सेहत के लिए ट्रेडमिल बेहतर है या आउटडोर वॉक। दोनों ही तरीके फेमस हैं जिन्हें लोग अपनी-अपनी सहूलियत ये आजमाते हैं। ऐसे में आइए जान लीजिए कि जिम या घर के अंदर ही ट्रेडमिल पर दौड़ लगाना सही है या बाहर खुले में।

'ट्रेडमिल' और 'आउटडोर वॉक' में फर्क

एक्सरसाइज के दोनों तरीकों, 'ट्रेडमिल' और 'आउटडोर वॉक' में काफी बड़ा अंतर है। जब आप बाहर खुले में रनिंग करते हैं, तो इससे आपके शरीर पर हवा का विपरीत दबाव पड़ता है, जो कि बेहतर एक्सरसाइज के लिए अच्छा माना जाता है। वहीं, ट्रेडमिल पर दौड़ते वक्त ऐसा कुछ नहीं होता है, क्योंकि आप एक ही जगह दौड़ रहे होते हैं। ऐसे में अगर फास्ट वेट लॉस की चाहत में वॉक कर रहे हैं, तो ट्रेडमिल की तुलना में आपको खुले आसमान के नीचे वॉक करने से ज्यादा फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें- चाहते हैं टहलने का मिले ज्यादा से ज्यादा फायदा, तो जान लें इसका सही तरीका

दोनों में से क्या चुनें?

दोनों ही तरीकों के अपने-अपने फायदे नुकसान हैं। सबसे पहले बात सहूलियत की कर लेते हैं। अगर आपका शेड्यूल काफी बिजी है और आप जिम के लिए टाइम नहीं चुन पाते हैं या जिम की फीस नहीं अफॉर्ड कर सकते हैं, तो आउटडोर वॉक का रास्ता अपना सकते हैं। वहीं, अगर ट्रेडमिल की बात करें, तो इसमें सुविधा ये रहती है कि बाहर मौसम कैसा भी हो आप जिम में या घर पर आसानी से वॉक कर सकते हैं।

अब अगर बात सेहत की करें, तो आउटडोर वॉक का फायदा ये है कि इससे आपके शरीर को कई वॉक के साथ-साथ कई बेनिफिट्स मिल सकते हैं। बाहर की हवा, सूरज की रोशनी आदि से सेहत को लाभ मिलते हैं, बॉडी को फ्रेश एयर और हार्ट हेल्थ को ढेरों फायदे मिलते हैं। जबकि जिम या घर पर रखे ट्रेडमिल पर चलने से शरीर का मूवमेंट भी ज्यादा चेंज नहीं हो पाता है और आप सूरज की रोशनी से मिलने वाले विटामिन डी से भी दूर रह जाते हैं। ऐसे में समझदारी इसी में है कि सुविधा के साथ-साथ सेहत की बेहतरी को ध्यान में रखकर ही किसी एक ऑप्शन को चुनें।

यह भी पढ़ें- नए जूते या चप्पल से आपके पैरों में भी पड़ जाते हैं छाले, तो इन टिप्स से मिलेगा आराम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik