Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Walnut Milk Benefits: याददाश्त हो गई है कमजोर, तो पीएं अखरोट का दूध, दिमाग के साथ दिल भी रहेगा हेल्दी

अखरोट सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका दूध भी उतना ही पौष्टिक माना जाता है। लैक्टोस इंटॉलिरेंट लोगों के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसे पीने से दिल और दिमाग को हेल्दी रखने के साथ अन्य फायदे भी मिलत सकते हैं। इसलिए इसका सेवन बेहद लाभदायक होता है। जानें इसे पीने से मिलने वाले बेहद शानदार फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 07 Mar 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
अखरोट के दूध से मिल सकते हैं ढेरों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Walnut Milk Benefits: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये पोषक तत्व हेल्दी खाने से शरीर को मिलते हैं। एक संतुलित आहार में फल, सब्जियां, रोटी, दाल, ड्राई फ्रूट्स आदि को शामिल किया जाता है। ड्राई फ्रूट्स का सेवन हर व्यक्ति को रोजाना करने की सलाह दी जाती है।

इसमें भी अखरोट यानी वॉलनट शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। अखरोट में कई जरूरी विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अखरोट के साथ-साथ अखरोट का दूध भी शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं अखरोट के दूध के फायदों के बारे में।

अखरोट का दूध दरअसल अखरोट को पानी के साथ ब्लैंड करके ही बनाया जाता हैं। जो लोग लैक्टोस इनटॉलरेंट होते हैं यानी दूध के प्रोडक्ट नहीं खा सकते हैं, उनके लिए अखरोट का दूध अच्छा विकल्प हैं।

यह भी पढ़ें: इस विटामिन की कमी बन सकती है नींद न आने की वजह, इन फूड्स के करें इसकी कमी दूर

दिल को रखता है दुरुस्त

अखरोट के दूध में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिल के दुरुस्त रखने में एक मुख्य भूमिका निभाता है। इसके सेवन से दिल से जुड़ी समस्याएं जैसे हार्ट अटैक आदि का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद गुड फैट सूजन कम करने में भी मदद करता है।

हड्डियां मजबूत बनाएं

अखरोट के दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाएं रखता है। अखरोट के दूध के सेवन से जोड़ों का दर्द और ऑस्टियोपोरासिस जैसा बीमारियों से बचाव किया जा सकता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद

अखरोट के सेवन से ब्रेन को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड मेमोरी को बढ़ाने में मदद करता है।

पाचन दुरुस्त रखता है

अखरोट के दूध में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है। इसके सेवन से कब्ज जैसी समस्या नहीं होती।

वजन नियंत्रित रखता है

अखरोट के दूध में लो कैलोरी और हाई प्रोटीन होता है। इसलिए वेट लॉस की चाहत रखने वालों के लिए अखरोट सबसे अच्छा ऑप्शन है। हाई प्रोटीन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और एनर्जी प्रदान करता है, जो वेट लॉस में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: Endometriosis से पाना चाहते हैं राहत, तो वक्त रहते एक्सपर्ट्स से जानें इलाज के तरीके

Picture Courtesy: Freepik