Move to Jagran APP

पेट की लटकती चर्बी से पाना है हमेशा के लिए छुटकारा, तो रात की डाइट में करें ये जरूरी बदलाव

अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण कई लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। अगर आप भी इसे कंट्रोल करने (reduce belly fat) के तरीके खोज रहे हैं तो यह आर्टिकल आपकी काफी मदद कर सकता है। दरअसल यहां हम आपको रात के खाने को बेहतर करने (nighttime diet) के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर झूलती चर्बी को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 22 Oct 2024 01:56 PM (IST)
Hero Image
Nighttime Diet: वजन घटाने के लिए रात की डाइट में करें ये जरूरी बदलाव (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और बिजी लाइफस्टाइल के कारण नियमित रूप से एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं, तो अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। खासतौर से जब बात रात के खानपान (nighttime eating habits) की आती है! जी हां, दिनभर की भागदौड़ के बाद पर्याप्त आराम और नींद लेना भी वजन घटाने में मददगार होता है। सेहत से जुड़े एक्सपर्ट्स बताते हैं कि तेजी से वजन घटाने के लिए रात की डाइट (nighttime diet) का ठीक होना बेहद जरूरी होता है। इस समय अपने आहार को संतुलित रखकर आप न सिर्फ आसानी से पेट की झूलती चर्बी को कम (reduce belly fat) कर सकते हैं बल्कि अपनी नींद को भी बेहतर बना सकते हैं। आइए विस्तार से समझें इसके बारे में।

वेट लॉस के लिए कैसी रखें रात की डाइट?

हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रात का खाना वजन घटाने में खास भूमिका निभाता है। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो दाल-चावल आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। दाल-चावल में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं जो आपको लंबे समय तक फुल रखते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं।

रात के खाने में दाल-चावल के साथ आप अपनी डाइट में पनीर और सलाद भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी डाइट बैलेंस होने के साथ-साथ पौष्टिक भी बनेगी। इसके अलावा कार्ब्स के शौकीनों के लिए भी दाल-चावल एक बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि यह आपकी कार्बोहाइड्रेट की जरूरत को भी पूरा करते हैं। दाल-चावल खाने से आपको अच्छी नींद भी आती है और यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है।

ध्यान रहे, वेट लॉस जर्नी में रोटी और चावल में से जब किसी एक को चुनने का सवाल खड़ा होता है, तो चावल को चुनना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहता है। वजह है कि चावल में रोटी की तुलना में कम कैलोरी होती है और यह आसानी से पच भी जाते हैं। इसलिए, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रात के खाने में दाल-चावल को शामिल करने के बारे में सोच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है Weight Loss का 30-30-30 फॉर्मूला, जो तेजी से पिघला सकता है शरीर पर जमी चर्बी

वजन घटाने के लिए क्यों जरूरी हैं कार्ब्स?

कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए एनर्जी का मेन सोर्स होते हैं। कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, जैसे कि साबुत अनाज, दालें और सब्जियां, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये हमें लंबे समय तक एनर्जेटिक रखते हैं और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। आमतौर पर, वजन घटाने के लिए कार्ब्स को कम करने की सलाह दी जाती है, लेकिन रात के खाने में सही प्रकार के कार्ब्स को शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ावा देते हैं और आपको लंबे समय तक फुल रखकर ओवरईटिंग से भी बचाते हैं। इसलिए, वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए, खासकर रात के खाने पर। डॉक्टर्स भी यही बताते हैं कि एक बैलेंस नाइट टाइम डाइट न सिर्फ आपको वेट लॉस में मदद करती है बल्कि यह आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी बेहतर बनाती है।

यह भी पढ़ें- तेजी से Weight Loss में मदद करेगी हल्दी, बस जान लें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।