Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्म पानी में शहद और नींबू के हैं ढेरों फायदे, लेकिन इन 4 लोगों को नहीं करनी चाहिए इसे पीने की गलती

क्या आप भी मानते हैं कि गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना आपके लिए फायदेमंद है? अगर हां तो एक बार रुककर ये जान लें कि ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ लोगों के लिए गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना हानिकारक (side effects of honey lemon water) हो सकता है। कहीं आप भी तो इनमें शामिल नहीं है ये जानने के लिए ये आर्टिकल जरूर पढ़ें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 06 Oct 2024 06:36 PM (IST)
Hero Image
गर्म पानी में शहद के साथ नींबू पीने से हो जाएगा इन लोगों को नुकसान (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Side Effects Of Honey Lemon Water: वजन कम करने के लिए आपने कई लोगों से सुना होगा कि गर्म पानी में नींबू और शहद (Warm Water With Honey And Lemon) मिलाकर पीने से वजन कम होता है। शहद और नींबू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य एंजाइम्स बॉडी को डिटॉक्स करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे वजन कम करने में सीधे रूप से फायदा मिलता है, इसमें कोई शक नहीं है। लेकिन क्या हर व्यक्ति के लिए ये ड्रिंक फायदेमंद है, ये एक बड़ा सवाल है। तो इसका जवाब जान लीजिए कि नहीं, गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है। आज हम आपको ऐसे 4 किस्म के लोगों (who should avoid honey lemon water) के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें भूलकर भी इस ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए।

किन्हें नहीं पीना चाहिए गर्म पानी में शहद और नींबू?

एसिड रिफ्लक्स 

एसिड रिफ्लक्स एक ऐसी स्थिति है, जिसमें पेट की सामग्री वापस मुंह में आ जाती है। ऐसा पेट की एसिडिटी बढ़ने की वजह से होता है। ऐसे में जिन लोगों को ये परेशानी होती है,उन्हें गर्म पानी में नींबू और शहद पीने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि लेमन में साइट्रिक एसिड होता है जो पेट में एसिड को बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें: कहीं सेहत तो नहीं बिगाड़ रहा नींबू पानी, पढ़ें इसे रोज पीने के पांच नुकसान

गैस्ट्रिक अल्सर 

गैस्ट्रिक अल्सर एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट में छाले हो जाते हैं। गर्म पानी में शहद और नींबू पीने से गैस्ट्रिक अल्सर की समस्या बढ़ सकती है। नींबू में मौजूद एसिड अल्सर को और बढ़ा सकता है, जिससे ये समस्या गंभीर हो सकती है। साथ ही, शहद की गर्म तासीर गर्म होती है, जिससे भी ये समस्या बढ़ सकती है।

किडनी स्टोन 

किडनी स्टोन यानी किडनी में पत्थरी से पीड़ित लोगों को गर्म पानी में शहद और नींबू नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि लेमन में साइट्रिक एसिड होता है जो किडनी में कैल्शियम ऑक्सलेट की मात्रा को बढ़ा सकता है।

दांतों की समस्या

गर्म पानी में शहद के साथ नींबू पीने से दांतों की समस्या बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो दांतों के इनेमल को कमजोर कर सकता है। इससे दांतों में सड़न और सेंसिटिविटी की समस्या हो सकती है।

इसलिए अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है, तो आपको लेमन पानी शहद के साथ पीने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: शरीर की जिद्दी चर्बी पिघलाने के लिए रोज पिएं 5 ड्रिंक्स, अंदर हो जाएगा मोटा पेट