Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चलते समय नजर आते हैं Dementia के ये 5 वॉर्निंग साइन्स, भूलकर भी न करें इनकी अनदेखी

Dementia एक ऐसी समस्या है जिसमें व्यक्ति की सोचने याद रखने और फैसला लेने की क्षमता कम होने लगती है। यह एक तरह की ब्रेन से जुड़ी समस्या है जो अक्सर वयस्कों और बुजुर्गों को प्रभावित करती है। यह पीड़ित व्यक्ति के रोजमर्रा के कामों में भी रुकावट बनता है। ऐसे में कुछ Warning Signs हैं जो चलते समय नजर आते हैं जिससे डिमेंशिया की पहचान हो सकती है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 20 Jul 2024 02:29 PM (IST)
Hero Image
इन वॉर्निंग साइन्स से करें डिमेंशिया की पहचान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों कई लोग Dementia का शिकार हो रहे हैं। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और काम का बोझ सिर्फ लोगों के शरीर ही नहीं, दिमाग पर भी असर डाल रहा है। CDC के मुताबिक डिमेंशिया कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह याद रखने, सोचने या फैसला लेने की कम होती क्षमता के लिए एक सामान्य शब्द है, जो रोजमर्रा के कार्यों में रुकावट बनता है। यह समस्या ज्यादातर वयस्कों और बुजुर्गों को प्रभावित करती है। हालांकि, यह सामान्य उम्र बढ़ने का हिस्सा नहीं है।

डिमेंशिया के आम कुछ लक्षण हमारे रोजमर्रा के काम में नजर आते हैं, जिसे अक्सर लोग नजरअंदाज करते हैं। ऐसे ही कुछ लक्षण वॉकिंग यानी चलते समय भी दिखाई देते हैं, जिस पर बहुत कम लोगों का ही ध्यान जाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वॉकिंग के दौरान सामने आने वाली डिमेंशिया के कुछ वॉर्निंग साइन्स के बारे में-

यह भी पढ़ें-  आपकी ये 5 खराब आदतें बना सकती हैं आपको Dementia का शिकार, आज ही कर लें इनमें सुधार

बैलेंस बनाने में परेशानी

ऐसे में लोग, जो डिमेंशिया से पीड़ित हैं, उन्हें सीधे रास्ते पर चलने या अपना संतुलन यानी बैलेंस बनाए रखने में परेशानी हो सकती है। इसकी वजह से उनके गिरने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर यह लक्षण किसी व्यक्ति, खासकर किसी बुजुर्ग में नजर आता है, तो उनका ध्यान रखें, क्योंकि उनको चोट लगने का खतरा ज्यादा हो जाता है।

बिना हाथ हिलाए चलना

चलते समय हाथों का हिलना एक आम प्रक्रिया है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति बिना हाथ हिलाए चल रहा है, तो इस बदलाव को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह डिमेंशिया का एक और सामान्य लक्षण है। अक्सर संतुलन बनाए रखने के लिए लोग अपने हाथों का पैरों के साथ तालमेल बिठाते हैं, लेकिन जब यह मूवमेंट नहीं होता है, तो डिमेंशिया से संबंधित मोटर कंट्रोल समस्याओं का संकेत हो सकता है।

धीरे-धीरे चलना या छोटे-छोटे कदम उठाना

डिमेंशिया के लक्षण बहुत धीरे-धीरे नजर आ सकते हैं और उन्हें आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है। धीरे-धीरे चलना या छोटे-छोटे कदम उठाना इन्हीं लक्षणों में से एक है, जो अक्सर डिमेंशिया से पीड़ित लोगों में देखने को मिलता है। डिमेंशिया की वजह से दिमाग का वह हिस्सा प्रभावित होता है, जो मोटर कंट्रोल और कॉर्डिनेशन के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में अचानक अगर कोई धीरे-धीरे या छोटे कदम उठाकर चलने लगे, तो यह डिमेंशिया का संकेत हो सकता है।

जानी-पहचानी जगह न ढूंढ पाना

यह संकेत डिमेंशिया या अल्जाइमर के मरीजों में यह काफी आम है। इस समस्या के होने पर अक्सर पीड़ित व्यक्ति को पहचान की जगहों का रास्ता ढूंढने में मुश्किल हो सकती है। यह एक चेतावनी संकेत है कि डिमेंशिया आपकी मेमोरी और स्थानिक जागरूकता को प्रभावित कर रहा है।

चलते-चलते अचानक रुक जाना

चलते-चलते अचानक रुक जाना या एक जगह जम जाना भी डिमेंशिया का एक वॉर्निंग साइन है। आमतौर पर ऐसा तब होता है, जब आप बाधाओं या भीड़भाड़ वाले इलाकों में होते हैं, खासकर सीढ़ियों से उतरते समय या सड़क पार करते समय।

यह भी पढ़ें-  Monsoon में बढ़ जाता है बच्चों में मौसमी बीमारियों और इन्फेक्शन का खतरा, ऐसे रखें उनका ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।