Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Water Tips: क्या रात भर रखा पानी पीना सुरक्षित है? जानें

Water Tips पानी न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है और अन्य सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। लेकिन कुछ लोग इसे लेकर लापरवाही करते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sat, 18 Mar 2023 11:08 AM (IST)
Hero Image
Water Tips: क्या रात भर रखा पानी पीना सुरक्षित है? जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Water Tips: आयुर्वेद के अनुसार जल जीवन रेखा है और यह प्रत्येक जीव के लिए आवश्यक है। यह न केवल हमें हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी निकालता है और अन्य सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि गलत तरीके से पानी पीने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। चलिए जानते हैं पानी पीने के सही तरीके के बारे में-

क्या रात भर का रखा हुआ पानी पीना सुरक्षित है?​

हम में से कई लोगों की आदत होती है कि रात को बोतल में पानी भरकर सुबह उस पानी को पीते हैं और इस बैठे हुए पानी के बारे में सबसे अजीब बात यह है कि इसका स्वाद ताजे नल या फिल्टर पानी की तुलना में अलग होता है। स्वाद में परिवर्तन कार्बन डाइऑक्साइड के कारण होता है। अध्ययनों के अनुसार, पानी को 12 घंटे या उससे अधिक समय तक खुला रखने से पानी में आणविक परिवर्तन होते हैं। यह पाया गया है कि हवा में कार्बन डाइऑक्साइड इसके साथ मिलना शुरू हो जाता है, जिससे पीएच स्तर कम हो जाता है और परिणामस्वरूप पानी बेस्वाद हो जाता है।

हालांकि, अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह पानी सुरक्षित है या नहीं, लेकिन विशेषज्ञों का सुझाव है कि ऐसे पानी को पीने से बचना चाहिए। विशेषज्ञ इस बात पर भी जोर देते हैं कि खुले पानी से बचना चाहिए क्योंकि इसमें गंदगी और मलबा हो सकता है।

यह कैसे हानिकारक है?

विशेषज्ञों के अनुसार, खुला पानी पीना सुरक्षित नहीं है, क्योंकि जब हम एक घूंट लेते हैं तो बोतल या गिलास के रिम पर बैठे बैक्टीरिया सिस्टम में प्रवेश कर जाते हैं और लंबे समय में नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब आप संचारी रोग से पीड़ित किसी व्यक्ति के साथ अपनी पानी की बोतल साझा करते हैं तो बीमार होने का जोखिम अधिक हो जाता है।

पानी पीने का सही तरीका क्या है?

यह सलाह दी जाती है कि हमेशा नल या फिल्टर से एक ताजा गिलास पानी पिएं। अगर आपको आधी रात को या नींद के दौरान पानी पीने की आदत है, तो अपनी पानी की बोतल के साथ एक ढक्कन वाला गिलास रखें। साथ ही, अगली सुबह उसी बोतल से पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है। बोतल को हमेशा धोएं या रोज सुबह बोतल बदलें और पिएं।