Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How to Detox Your Body: फेस्टिवल के बाद इन आसान तरीकों से करें बॉडी को डिटॉक्स, वेट लॉस में भी मिलेगी हेल्प

How to Detox Your Body फेस्टिवल के दौरान न चाहते हुए भी थोड़ा- बहुत मीठा और तला-भुना खाना खा ही लेते हैं। थोड़ा- बहुत मीठा खाने में कोई समस्या नहीं लेकिन बहुत ज्यादा मीठे का सेवन मोटापा हार्ट प्रॉब्लम्स और डायबिटीज की वजह बन सकता है। जिस वजह से हर फेस्टिवल के बाद बॉडी को डिटॉक्स करना जरूरी है। आइए जानते हैं कैसे करें बॉडी को डिटॉक्स।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 30 Aug 2023 08:40 AM (IST)
Hero Image
How to Detox Your Body: इन आसान तरीकों से करें बॉडी को डिटॉक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to Detox Your Body: भारतीय तीज-त्योहार का मजा बिना मिठाइयों और पकवानों के अधूरा है। त्योहारों से दो-तीन पहले से इन्हें बनाने- खाने का सिलसिला शुरू हो जाता है और त्योहार खत्म हो जाने के बाद भी ये चलता ही रहता है। इन मीठे, तले-भुने पकवानों को खाने में मजा तो बहुत आता है, लेकिन इसकी वजह से बढ़ने वाले मोटापे, कब्ज और दूसरी समस्याओं के बारे में सोचकर टेंशन भी होती है, तो आप अपनी इस टेंशन को थोड़ा कम कर सकते हैं बॉडी को डिटॉक्स करके। आइए जानते हैं फेस्टिवल के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के तरीके। 

ऐसे करें बॉडी को डिटॉक्स 

1. बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे आसान व कारगर तरीका है दिनभर में कम से कम 7 से 8 ग्लास पानी पीना। इससे शरीर में मौजूद गंदगी यूरिन के रास्ते बाहर निकलती रहती है और बॉडी हाइड्रेट भी रहती है।

2. फेस्टिवल्स के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए खाने में सलाद को जरूर शामिल करें। सलाद में चुकंदर, सेब, खीरा, अनार, टमाटर जैसे फल और सब्जियां होनी चाहिए। ऊपर से नींबू का रस, सेंधा नमक डालकर खाएं।

3. हद से ज्यादा मीठा और तला-भुना खाया है, तो खाने के कम से कम 1/2- 1 घंटे बाद गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पिएं। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकाले में मदद मिलती है।

4. वैसे बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन के लिए अदरक- काली मिर्च की चाय भी बेहद फायदेमंद होती है।

5. डिटॉक्स वाटर सिर्फ बॉडी की गंदगी को ही बाहर नहीं निकालता बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाता है। साथ ही साथ वेट लॉस करने में भी हेल्प करता है। इसके लिए एक पानी की बॉटल में खीरा और नींबू के स्लाइसेस रखकर कुछ देरे के लिए छोड़ दें। अब इसी पानी को पूरे दिन पीते रहें।

6. मीठा खाने के बाद आंवला, संतरा और चुकंदर का जूस पीना भी फायदेमंद होता है। इससे ओवरऑल बॉडी हेल्दी रहती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik