Move to Jagran APP

चेहरे पर जमी चर्बी से पाना है छुटकारा, तो आज से ही शुरू कर दें ये 4 Exercise

फैट यानी चर्बी सिर्फ पेट कमर या हाथों-पैरों पर ही नहीं बल्कि चेहरे पर भी जमा हो जाती है। इससे न सिर्फ पर्सनैलिटी खराब होती है बल्कि डबल चिन की ये समस्या आगे चलकर सेहत के लिए भी अच्छी साबित नहीं होती है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको चेहरे और गर्दन के आसपास जमा चर्बी को घटाने के लिए 4 एक्सरसाइज (Facial Exercises) बताने जा रहे हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 08 Jun 2024 03:56 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2024 03:56 PM (IST)
Facial fat घटाने में बेहद कारगर हैं ये 4 एक्सरसाइज (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। एक बार चेहरे पर चर्बी जमा होने लगे, तो इसे घटाने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। जी हां, पेट या कमर के फैट को कम करना तो फिर भी आसान है, लेकिन Facial fat से छुटकारा पाना आसान काम नहीं है। अगर आप भी इसे घटाने के लिए तमाम कोशिशें करके थक चुके हैं, तो यहां बताई गई ये 4 एक्सरसाइज ट्राई करके देख सकते हैं। यकीन मानिए, इन्हें रोजाना 2-3 हफ्ते, 10-15 मिनट करने से ही आपको इस फैट में कमी नजर आने लगेगी।

(Image Source: X)

अल्फाबेट एक्सरसाइज (Alphabet exercise)

अगर आपको डबल चिन की परेशानी है, तो ऐसे में अल्फाबेट एक्सरसाइज काफी मददगार साबित हो सकती है। इसमें आपको तेज आवाज में ओ और ई का उच्चारण करना होता है, बता दें कि ऐसा करने से मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है और डबल चिन (Double Chin) की परेशानी से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- Thigh Fat को कम में बेहद असरदार हैं ये 3 एक्सरसाइज, मनपसंद कपड़े पहनने में नहीं होगी परेशानी!

बैलून पोज (Balloon Pose)

इस एक्सरसाइज में आपको गहरी सांस लेते हुए गालों में हवा भर लेनी है और कम से कम 10 सेकंड के लिए इसे ऐसे ही रोक कर रखना है। यही क्रम आपको पहले दोनों गालों पर और फिर बाएं और उसके बाद दाईं तरफ दोहराना है। हर 10 सेकंड बाद आप गालों को 5 सेकंड का आराम दे सकते हैं और इस एक्सरसाइज को एक समय पर 4-5 बार दोहरा सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में गाल और चिन पर जमा फैट घटने लगेगा।

सीलिंग किस (Ceiling Exercise)

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सबसे पहले सीधा खड़ा होना है और कमरे की छत को देखने के लिए गर्दन को उठाना है। इससे मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है और डबल चिन की समस्या धीरे-धीरे कम होने लगती है। इस एक्सरसाइज में भी आपको थोड़ी देर के लिए चेहरा उठाकर रखना है और फिर 5-10 सेकंड का गैप लेकर इसी को 4-5 बार दोहराना है।

फिश फेस (Fish Face Exercise)

गोल-मटोल और फूले हुए गालों को कम करने के लिए फिश फेस एक्सरसाइज भी काफी लाभदायक है। इसमें आपको मुंह बंद करके गालों को अंदर की ओर खींचना है। इससे मछली जैसा शेप बनेगा और फिर इसी पोजीशन में आपको मुस्कुराने की कोशिश करनी है। 10 से 15 सेकंड इसी मुद्रा में रहने के बाद आपको कुछ सेकंड का आराम लेकर दोबारा इसे दोहराना है। बता दें, रोजाना 5 मिनट इन एक्सरसाइज को करने से फेस फैट तेजी से घटने लगता है।

यह भी पढ़ें- बिना एक्सरसाइज किए घटाना चाहते हैं वजन, तो आज से ही रखें इन 4 बातों ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.