Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तनाव की वजह होता है Cortisol हार्मोन, खुश रहने के लिए ऐसे करें इसे कंट्रोल

Cortisol को स्ट्रेस हार्मोन भी कहते हैं। यह हार्मोन शरीर में स्ट्रेस को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। स्ट्रेस कई सारी बीमारियों की जड़ है। इससे मोटापा पाचन संबंधी दिक्कतें नींद की कमी जैसी कई समस्याएं देखने को मिल सकती है इसलिए इस हार्मोन को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। आइए जान लेते हें इसके बारे में।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 21 Feb 2024 12:28 PM (IST)
Hero Image
How to Lower Cortisol: कोर्टिसोल हार्मोन को कम करने के उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Lower Cortisol: हमारे शरीर में कई तरह के हार्मोन्स मौजूद होते हैं, जो शरीर के अलग-अलग फंक्शन्स के लिए जिम्मेदार होते हैं। इन्हीं में से एक है कोर्टिसोल, जिसे स्ट्रेस हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है। इस हार्मोन का काम तनाव, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर के साथ शरीर में फैट, कार्बोहाइड्रेट को कंट्रोल करना है। इसके अलावा सोने-जागने के साइकल को भी यही हार्मोन नियंत्रित करता है। इस हार्मोन के बढ़ने पर शरीर में कई सारे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। आइए जानते है इसके बारे में। साथ ही इसे कम करने के उपाय भी।

कोर्टिसोल हॉर्मोन कम करने के उपाय

हेल्दी डाइट लें

शरीर में कोर्टिसोल लेवल को बढ़ने से रोकने में हेल्दी और बैलेंस डाइट का बहुत बड़ा रोल होता है। प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर चीज़ों को डाइट का हिस्सा बनाएं। वही शुगरी, प्रोसेस्ड और जंक फूड्स को डाइट से आउट कर दें। 

एक्सरसाइज करें

रोजाना थोड़ी देर की फिजिकल एक्टिविटी से कोर्टिसोल लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है। कई बार एक्सरसाइज करने की स्पीड से भी कोर्टिसोल लेवल घटने या बढ़ने लगता है। ऐसे मे उन एक्टिविटीज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं, जो शरीर और दिमाग दोनों को फायदा पहुंचाती है, जैसे- योग। 

पर्याप्त नींद लें 

नींद की कमी या देर रात तक जागने की वजह से कोर्टिसोल का लेवल बढ़ सकता है और इस वजह से स्ट्रेस बढ़ सकता है। इसलिए सोने-उठने का समय निर्धारित करें। 

जानवरों के साथ वक्त बिताएं 

अगर आपके घर में पालतू जानवर है, तो उनके साथ कुछ वक्त बिताने से भी इस हार्मोन को कंट्रोल में रखा जा सकता है और तनाव-अवसाद को कम किया जा सकता है। कई स्टडी ने भी इस बात को माना है कि पेट्स आपको खुश और स्ट्रेस फ्री रखने का काम करते हैं। 

रात में कैफीन अवॉयड करें 

कई लोगों को रात को चॉय-कॉफी पीने की आदत होती है, तो आपको बता दें इससे कोर्टिसोल का लेवल बढ़ सकता है, जो स्ट्रेस बढ़ाने के साथ ही नींद में भी बाधा बन सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा कैफीन अवॉयड करें खासतौर से रात के समय।

ये भी पढ़ेंः- ऑफिस जाने के बारे में सोचकर ही होने लगती है घबराहट, तो हो सकते हैं ये ऑफिस एंग्जाइटी के संकेत

Pic credit- freepik