Move to Jagran APP

आपको भी लगती है डिनर के बाद मीठा खाने की तलब, तो इन तरीकों से करें इसे कंट्रोल

डिनर के बाद कुछ मीठा खाए बिना अगर आपका खाना भी पच नहीं पाता है तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। दरअसल रात के समय मीठा खाने का शौक आपकी सेहत के लिए किसी स्लो पॉइजन से कम नहीं है। इससे हार्ट ही नहीं  बल्कि शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचता है ऐसे में आइए आपको बताते हैं इस आदत से पीछा छुड़ाने के कुछ असरदार तरीके।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 09 Jun 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
खाने के बाद आपको भी होती है कुछ मीठा खाने की क्रेविंग, तो ऐसे पाएं इसपर काबू (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How to Stop Sugar Cravings: खाने-पीने के बाद अक्सर लोगों को कुछ मीठा खाने की क्रेविंग होती है। बता दें, रोजाना की यह आदत सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है और इससे टाइप 2 डायबिटीज समेत मोटापा और फैटी लिवर की समस्या भी बढ़ने लगती है। ऐसे में, जरूरी है कि इसे वक्त रहते काबू में कर लिया जाए। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ असरदार तरीके बताएंगे, जिन्हें अपनाकर इन क्रेविंग्स को कंट्रोल किया जा सकता है।

मीठी चीजों से बनाएं दूरी

शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने का सबसे पहला तरीका तो यही है कि जितना हो सके ऐसी चीजों को खरीदने से बचें। इसके अलावा आप अपने बेडरूम में इन चीजों को भूलकर भी न रखें। ऐसे में, आपको इन्हें देख-देखकर खाने की तलब नहीं उठेगी।

यह भी पढ़ें- Diabetes में दिखने वाले ये लक्षण करते हैं नर्व डैमेज की ओर इशारा, भूलकर भी न करें अनदेखा

भरपूर नींद लें

मीठा खाने की क्रेविंग के पीछे स्ट्रेस हार्मोन का बड़ा हाथ होता है, इसलिए आप जितना हो सके स्ट्रेस से दूर रहें। बता दें, अगर आप कम से कम 8 घंटे की नींद लेते हैं, तो इससे भी तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है और आप शुगर क्रेविंग्स से बच सकते हैं।

खूब पानी पीएं

खाने के एक घंटे बाद आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। बता दें, इससे भी मीठा खाने की क्रेविंग को दूर किया जा सकता है। इस तरीके से नींद आने तक आपका पेट भरा रहेगा और आप अनहेल्दी चीजों के सेवन से बच सकेंगे।

फल खाएं

खूब कंट्रोल करने के बाद भी अगर मीठा खाने का मन करे, तो ऐसे में आप फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। बता दें, कि इनमें कैलोरी काफी कम होती है, जिससे आपको न तो वजन बढ़ने की समस्या होगी और न ही ये हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित होंगे। इसमें मौजूद फाइबर बहुत देर तक आपके पेट को भरा रखते हैं और आप अनहेल्दी खाने से बच जाते हैं।

यह भी पढ़ें- डाइट में इन 10 सुपरफूड्स को करें शामिल, नहीं पड़ेगी Multivitamins को खाने की जरूरत

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।