Move to Jagran APP

Weight Gain Remedies: पतलेपन के कारण अक्सर सुनने पड़ते हैं ताने, तो हेल्दी वेट गेन के लिए खाएं ये फूड्स

Weight Gain Remedies इन दिनों जहां ज्यादातर लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो वहीं कुछ लोग ऐसे ही हैं जिन्हें अक्सर अपने पतलेपन की वजह से ताने सुनने पड़ते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं जो अक्सर पतले होने की वजह से लोगों के ताने का शिकार होते रहते हैं तो आज ही अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 10 Sep 2023 03:57 PM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2023 03:57 PM (IST)
वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड आइटम्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Gain Remedies: इन दिनों लोग अक्सर कई तरह की समस्याओं से परेशान रहते हैं। तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतें लोगों की सेहत पर बुरा असर डालने लगी है। मौजूदा समय में ज्यादातर लोग जहां बढ़ते वजन की वजह से परेशान हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो मोटे होने के लिए लगातार कोशिश करते रहते हैं। पतलेपन की वजह से लोगों के अक्सर दोस्तों और रिश्तेदारों से ताने सुनते पड़ते हैं, जिसका असर कई बार मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ने लगता है।

अगर आप भी अपने पतलेपन की वजह से ताने सुनते-सुनते थक गए हैं, तो आज हम आपतो बताएंगे कुछ ऐसे नेचुरल फ्रूड्स के बारे में, जिनकी मदद से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वह 5 नेचुरल फूड्स-

नट्स और नट बटर

अगर आप नेचुरल तरीके से हेल्दी वेट गेन करना चाहते हैं, तो इसके लिए नट्स और नट बटर एक बढ़िया विकल्प है। दरअसल, फैट और प्रोटीन से भरपूर, बादाम और पीनट बटर जैसे नट्स को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कैलोरी और पोषक तत्व की अच्छी खासी मात्रा मिलती है।

एवोकाडो

कई पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो भी हेल्दी वेट गेन करने में सहायक है। इसमें कैलोरी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो स्वाद और स्वास्थ्य दोनों को बढ़ाता है। ऐसे में आप इसे भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बढ़ती उम्र में भी रहना है हेल्दी एंड स्लिम, तो प्लेट मेथड कर सकता है इसमें आपकी मदद

होल मिल्क औरडेयरी

फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट कैलोरी, प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आप नेचुरल तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ ही वजन बढ़ाने में सहायता करते हैं।

केले

हमारे बड़े-बुजुर्ग हमेशा से वजन बढ़ाने के केले खाने की सलाह देते आए हैं, लेकिन क्या आपने सोचा कि आखिर इसकी वजह क्या है। अगर नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं। दरअसल, केले में कार्ब्स और विटामिन की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है, जो जिसकी वजह से यह एक कैलोरी बढ़ाने वाला स्नैक साबित होता है।

लीन प्रोटीन

अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है, तो अपना वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में लीन प्रोटीन शामिल कर सकते हैं। चिकन और मछली आदि मांसपेशियों के बेहतर विकास के लिए प्रोटीन प्रदान करते हैं और हेल्दी वेट गेन करने के लिए आपको कैलोरी भी देते हैं।

यह भी पढ़ें- मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कारगर हैं ये जड़ी-बूटियां, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.