Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Drinks: सर्दियों में घटाना चाहते हैं अपना बढ़ता वजन, तो रोज सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक्स

Weight Loss Drinks सर्दियां आते ही हमारी लाइफस्टाइल पूरी तरह बदल जाती है। इस मौसम में न सिर्फ हमारी शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है बल्कि भूख भी बढ़ जाती है जिससे तेजी से वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आप भी इस मौसम में अपना बढ़ता घटाना या कंट्रोल करना चाहते हैं तो इन हॉट ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 19 Dec 2023 10:41 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में वजन घटाने के लिए पिएं ये ड्रिंक्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Drinks: ठंड का मौसम आते ही लोग अपना ज्यादातर समय कंबल में बिताने लगते हैं। इस मौसम में अक्सर काम करने में आलस आता है, जिसकी वजह से हमारी शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है। साथ ही सर्दियों में लोग अक्सर वर्कआउट आदि करने से भी कतराने लगते हैं, जिसकी वजह से उनकी फिजिकल एक्टिविटी जीरो हो जाती है। इसके अलावा इस मौसम में भूख भी ज्यादा लगती है, जिसकी वजह से हम लगातार खाते रहते हैं।

ऐसे में ज्यादा खाने और जीरो फिजिकल एक्टिविटी की वजह से हमारा वजन बढ़ने लगता है। साथ ही ठंड के मौसम से मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है। अगर आप भी सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इस हॉट ड्रिंक्स का मदद से आप सर्दियों में अपना वजन कम या मेंटेन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कई समस्याओं के आपकी रक्षा कर सकते हैं कच्ची हल्दी और गुड़, जानें इनसे मिलने वाले फायदे

हर्बल चाय

अगर आप सर्दियों में अपना वजन कम करना चाहते हैं, इसके लिए हर्बल चाय एक बढ़िया विकल्प साबित होगी। आप इसके लिए तुलसी, कैमोमाइल और हिबिस्कस टी जैसी हर्बल चाय ट्राई कर सकते हैं। स्वाद से भरपूर ये हर्बल चाय फैट जलाने में मदद करती हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है और वजन घटाने में योगदान करती हैं।

अजवायन का पानी

वेट लॉस के लिए आप सर्दियों में अजवायन का पानी भी ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच अजवायन डालकर उबालें। इन बीजों को छान लें और इस पानी का खाली पेट सेवन करें। यह ड्रिंक पाचन बेहतर बनाने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है।

सौंफ का पानी

आप अपना वजन कम करने के लिए सौंफ का पानी भी पी सकते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच सौंफ डालकर उबालें। फिर इस पानी को छानकर बीजों को अलग कर दें और खाली पेट इस ड्रिंक को पिएं। सौंफ में मौजूद एंटी-बैक्टिरियल गुण आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखते हैं और भूख को कम करते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी हमेशा से ही लोगों की पहली पसंद रही है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो फैट जलाने और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। साथ ही यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर और भूख को कम करके वजन घटाने में सहायता करता है।

एप्पल साइडर सिरका

अगर आप सर्दियों में हेल्दी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो एप्पल साइडर सिरका एक बढ़िया विकल्प साबित होगा। इसके लिए एक ग्लास गर्म पानी में एक से दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और इसे खाली पेट पिएं। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड वजन बढ़ने से रोकता है और पाचन को बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़ें- प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए सर्दियों में इन चीज़ों को करें खासतौर से डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik