Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss: सर्दियों में बढ़ते वजन को करना चाहते हैं कम, तो ये ड्रिंक्स कर सकते हैं आपकी मदद

सर्दी के महीने में हम न चाहते हुए भी आलसी हो जाते हैं और हमारी फिजिकल एक्टिविटी भी काफी कम हो जाती है। इस कारण से हमारे शरीर में फैट की मात्रा अधिक होती है और हमारा वजन बढ़ जाता है। वजन घटाने में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं। जानें किन ड्रिंक्स को पीने से सर्दियों में वजन कम कर सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sun, 26 Nov 2023 05:58 PM (IST)
Hero Image
इन हेल्दी ड्रिंक्स से करें अपना वजन कम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss: सर्दियों का मौसम आ चुका है और हम सभी रजाई में बैठकर, गर्म-गर्म चीजें खाना चाहते हैं। सर्दियों में हमारा न तो ज्यादा कहीं जाने का मन करता है, न ही एक्सरसाइज करने का मन करता है। इस वजह से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। हालांकि, वजन कम करने में कुछ ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन ड्रिंक्स की मदद से सर्दियों में वजन कम किया जा सकता है।

चुकंदर का जूस

beatroot juice

लाल रंग की यह सब्जी, सेहत के गुणों का खजाना है। रोज इसका जूस पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है। इसमें फाइबर पाया जाता है, जो फैट कम करने के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही, यह खाने को पचाने में और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में भी सहायता करता है। चुकंदर का जूस घर पर बनाकर पीना ज्यादा फायदेमंद होगा क्योंकि बाहर से खरीदे हुए जूस में शुगर होता है, जो वजन बढ़ा सकता है।

यह भी पढ़ें: सर्दी रोक सकती है आपके दिल की धड़कन, इन तरीकों से करें बचाव

गाजर का जूस

सर्दियों में गाजर का हल्वा, तो हम खूब खाते हैं। अब उस हल्वे से बढ़े वजन को कम करने के लिए, गाजर का जूस पीजिए। गाजर में फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करता है। इसके अलावा, इसमें कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत को अन्य कई फायदे ,जैसे- ब्लड प्रेशर कम करना, आंखों की रोशनी बढ़ाना, इंफ्लेमेशन कम करना और फ्री रेडिकल डैमेज से बचाव में भी फायदेमंद होता है।

अदरक की चाय

अपनी चाय में अदरक मिलाकर तो पीते हैं हम ताकि स्वाद बढ़े। लेकिन, क्या आपको पता है, अदरक की चाय बनाकर पीने से आपकी सेहत को कितने फायदे मिल सकते हैं। इसे बनाने के लिए पानी में अदरक को काटकर उबाल लें और उसमें शहद मिलाकर पीएं। अदरक आपके मेटाबॉलिज्म को तेज बनाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, यह कब्ज और ब्लोटिंग से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और साथ ही इससे त्वचा भी बेहतर बनती है। इसके अन्य लाभ भी हैं, जैसे- ब्लड प्रेशर कम करने और दिल की बीमारियों से बचाने में फायदेमंद होता है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर इस ड्रिंक से कैलोरी भी जल्दी बर्न होती है।

यह भी पढ़ें: बच्चों का बढ़ता वजन बन सकता है कई बीमारियों की जड़, इन तरीकों से करें इससे बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik