Move to Jagran APP

Weight Loss in Winters: सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या से हैं परेशान, तो ये फूड आइटम्स हैं आपकी सेहत के लिए वरदान

सर्दियों में वजन बढ़ने की समस्या काफी आम है। अधिक फैट वाला खाना और फिजिकल एक्टिविटी की कमी इसकी सबसे बड़ी वजह है। वजन बढ़ना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है इसलिए वजन कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ सुधार कर सकते हैं। जानें किन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करने से वजन कम करने में फायदा मिल सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 25 Dec 2023 03:09 PM (IST)Updated: Mon, 25 Dec 2023 03:09 PM (IST)
सर्दियों में वजन कम करने में मददगार होंगे ये फूड आइटम्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss in Winters: सर्दियों के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम आमतौर पर घर के अंदर कम्बल में घुसकर बैठे रहते हैं। अगर आपने ध्यान दिया हो, तो इस मौसम में अक्सर अधिक फैट और शुगर वाला खाना खाने का मन करता है। ऐसा शरीर के तापमान को मैनेज करने के लिए होता है, लेकिन ये सभी बातों का आपका वजन बढ़ाने में काफी अहम भूमिका हो सकती है। इसके अलावा, क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर भी हम कई बार ओवर इट करने से खुद को रोक नहीं पाते हैं। भला कोई रोक भी कैसे पाएगा, फेस्टिवल के दौरान खाना ही इतना स्वादिष्ट होता है। लेकिन यह वजन बढ़ने की समस्या आपके लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। वजन बढ़ने की वजह से कई बीमारियां, जैसे- दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापा आदि का जोखिम काफी बढ़ जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने वजन को मेंटेन करके रखें। हेल्दी वजन मेंटेन करने में कुछ फूड आइटम्स आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों में वजन कम करने के लिए किन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

बेरीज (Berries)

बेरीज दिखने में भले ही छोटे दिखते हैं, लेकिन ये एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने से सेहत से जुड़े कई फायदे हो सकते हैं, जिनमें से एक वजन कम करना भी है। इनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करने में कारगर होते हैं। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स इंफ्लेमेशन कम करने में भी मददगार होते हैं।

यह भी पढ़ें: निखरी और हेल्दी त्वचा पाने के लिए, आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

पालक (Spinach)

पालक सेहत के गुणों से भरपूर होता है। यह कई विटामिन और मिनरल्स से पैक होता है, जो आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, जो वजन कम करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करता है। साथ ही, यह काफी समय तक आपको भूख भी नहीं लगने देता, जिस वजह से आप ओवर इटिंग की समस्या से बच सकते हैं।

गाजर (Carrot)

गाजर खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से विटामिन-ए और फाइबर की मात्रा पूरी की जा सकती है। इसके अलावा, इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिस वजह से शरीर में फैट स्टोर नहीं होता। फाइबर आपको काफी समय तक पेट भरे होने का एहसास कराता है। इसलिए यह वजन कम करने में लाभदायक हो सकता है।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

ड्राई फ्रूट्स कई पोषक तत्वों से पैक्ड होते हैं। इसलिए इन्हें खाने से एक नहीं अनेक फायदे हो सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स में गुड फैट्स, एमिनो एसिड्स और फाइबर पाए जाते हैं। ये आपकी भूख को काफी देर तक शांत कर सकता है, जिससे बिंज इटिंग की समस्या नहीं होती। इसलिए वजन कम करने के सफर में ये मददगार हो सकते हैं।

एवाकाडो (Avocado)

एवाकाडो खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर और कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं। इसके अलावा, यह आपकी ओवर इटिंग की समस्या को भी कम करता है। इसलिए यह आपकी वजन कम करने में काफी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में करना चाहते हैं विटामिन-डी की कमी दूर, तो ये 5 ड्राई फ्रूट्स हो सकते हैं मददगार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.