Move to Jagran APP

Weight Loss: वजन कम करना हो सकता है सेहत के लिए वरदान, जानें क्या हैं वेट लॉस के लाभ

वजन बढ़ना न केवल आपके शारीरिक ब्लकि मानसिक सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। बॉडी वेट अधिक होने की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जिनमें दिल की बीमारियां और डायबिटीज भी शामिल हैं। इसलिए वजन कम करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। जानें वजन कम करने को अपनी फिटनेस गोल्स में शामिल करने से क्या लाभ मिल सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 01 Jan 2024 01:31 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2024 01:31 PM (IST)
अधिक वजन छीन सकता है आपका आत्मविश्वास

लाइफस्टाइल डेस्क,नई दिल्ली। Weight Loss: आपकी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन आपका बढ़ता वजन होता है। वजन बढ़ना एक ऐसी समस्या है, जिससे दुनियाभर में कई लोग परेशान हैं। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, दुनियाभर में लगभग 190 करोड़ लोग ओवरवेट हैं, जिनमें से 65 करोड़ लोग मोटापे का शिकार हैं। हालांकि, यह आंकड़ें 2016 के हैं, लेकिन इसकी मदद से यह समझा जा सकता है कि बढ़ता वजन एक गंभीर विश्व स्तर की समस्या है।

अधिक शुगर बन सकता है आपकी सेहत का दुश्मन, जानें क्या हो सकते हैं इसके नुकसानइसलिए कहीं आप भी इस समस्या के शिकार न हो जाएं, इसलिए मोटापे से बचाव के लिए सावधानियों का ध्यान रखना जरूरी है। लेकिन अगर आप ओवरवेट या मोटापे की गिरफ्त में आ चुके हैं, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव और अपने डॉक्टर की मदद से, आप वजन कम करने में सफल हो सकते हैं। इसलिए अपने इस साल के फिटनेस गोल्स में मोटापे से बचाव को सबसे टॉप प्रायोरिटी दें। वजन कम करने से आपको और भी कई फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं, वजन कम करने के क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

आत्मविश्वास में बढ़ोतरी

आपकी बॉडी कैसी दिखती है, इसका आपके आत्मविश्वास पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है। बॉडी फैट अधिक होने की वजह से आपका कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और बॉडी इमेज इशू हो सकते हैं। इसलिए वजन कम करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ सकता है और आप अपने बारे में पॉजिटिव सोचना शुरू कर देते हैं, जो आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: अधिक शुगर बन सकता है आपकी सेहत का दुश्मन, जानें क्या हो सकते हैं इसके नुकसान

जोड़ों को दर्द से राहत

अधिक वजन होने की वजह से आपके जोड़ों पर काफी जोर पड़ता है, जिस वजह से आपके जोड़ों में दर्द हो सकता है। दरअसल, अधिक फैट की वजह से आपके जोड़ों में इंफ्लेमेशन हो सकती है, जिस कारण से जोड़ों के टीशू डैमेज होने लगते हैं। वजन अधिक होने की वजह से आर्थराइटिस का खतरा भी रहता है। इसलिए वजन कम करने से जोड़ों के दर्द से आराम के साथ-साथ आर्थराइटिस के खतरे को भी कम करने में मदद मिल सकती है।

दिल के लिए फायदेमंद

वजन अधिक होने की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिस कारण से गुड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। गुड कोलेस्ट्रॉल प्लेग को ब्लड वेसल्स से साफ करता है, जिस वजह से आपके दिल के फंक्शन में कोई समस्या नहीं होती और वह स्वस्थय रहता है। इसलिए वजन कम करना आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है।

ट्राईग्लिसराइड्स को कम करता है

आपके शरीर में अनहेल्दी फैट की मात्रा बढ़ने की वजह से ब्लड वेसल्स में प्लेग इकट्ठा होने लगता है, जिससे आर्टरीज के ब्लॉक होने का खतरा रहता है, जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। वजन कम करने से शरीर में मौजूद, इन अनहेल्दी फैट्स की मात्रा कम हो सकती है।

स्लीप एपनिया से राहत

स्लीप एपनिया आपकी रातों की नींद उड़ा सकता है, जिस कारण से आपकी सेहत पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। दरअसल, वजन अधिक होने की वजह से आपके गर्दन पर एक्सट्रा फैट इकट्ठा हो जाता है, जिस वजह से रात को सोते समय सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। वजन कम करने से इस समस्या से राहत मिल सकती है। इसलिए वजन कम करने नींद बेहतर आती है।

डायबिटीज से बचाव

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जिसका सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर मोटापा या ओवरवेट होना है। दरअसल, अधिक वजन होने की वजह से इंसुलिन सेंसिटिविटी कम हो जाती है, जिस कारण से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है और आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। वजन कम करने से इस समस्या से बचा जा सकता है, जो डायबिटीज से बचाव के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें: अगर आप भी खाते हैं ज्यादा नमक तो हो जाएं सावधान, स्टडी में सामने आए भयंकर परिणाम

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.