Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Mistakes: अच्छी डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है वजन, तो तुरंत सुधार लें सुबह की ये 4 गलतियां

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बढ़ते वजन से कई लोग परेशान है लेकिन अगर आप अच्छी डाइट के बाद भी वेट लॉस में कोई फायदा नहीं देख पा रहे हैं तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको सुबह की ऐसी 4 गलतियों (Weight Loss Mistakes) के बारे में बताएंगे जो मोटापे का बढ़ाने का काम करती हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 06 Jul 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
मोटापा बढ़ाने का काम करती हैं सुबह की ये 4 गलतियां (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Mistakes: वेट लॉस के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन जब सही डाइट फॉलो करने के बाद भी कोई खास नतीजा सामने नहीं आता है, तो हर कोई चिंता में पड़ जाता है। अगर आप भी बढ़ते वजन से अब तंग आ चुके हैं, तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, सुबह की ऐसी 4 गलतियां जो मोटापे को बढ़ाने का काम बड़ी शिद्दत से पूरा करती हैं। ऐसे में, जितना जल्दी हो सके, इन्हें लेकर सावधान हो जाने की जरूरत है।

ब्रेकफास्ट स्किप करना

भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग ब्रेकफास्ट स्किप करने की गलती करते हैं। ऐसे में, अगर आप भी इसे दोहरा रहे हैं, तो सतर्क हो जाने की जरूरत है। इससे मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है और आपको वेट लॉस में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

पानी की कमी

सुबह सवेरे उठकर सबसे पहले 2-3 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और दिन की शुरुआत चाय-कॉफी के साथ ही करना पसंद करते हैं, तो यह भी बढ़ते वजन के पीछे एक बड़ा कारण है। बॉडी डिहाइड्रेट होने के चलते पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है और फैट को बर्न करने में मुश्किल होती है।

यह भी पढ़ें- एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है आपका वजन, तो जानिए इसके पीछे की वजह

खराब खान-पान

कई लोग दिनभर अच्छी डाइट तो लेते हैं, लेकिन सुबह की शुरुआत ही अनहेल्दी कर देते हैं। अगर आप भी आलू, चावल या कैलोरी से भरपूर चीजें खाते हैं, तो यह भी वेट लॉस में बाधा का काम करता है। इसलिए बेहतर है कि सुबह की डाइट में प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर का भी ख्याल रखें।

एक्सरसाइज में लापरवाही

वजन घटाने के लिए डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी होती है, लेकिन अगर आप मॉर्निंग में इसे स्किप करने की गलती करते हैं, तो यह मोटापे का बड़ा कारण हो सकता है। ऐसे में, कोशिश करें कि दिन की शुरुआत जॉगिंग, रनिंग या साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज के साथ ही हो।

यह भी पढ़ें- Thigh Fat को कम में बेहद असरदार हैं ये 3 एक्सरसाइज, मनपसंद कपड़े पहनने में नहीं होगी परेशानी!

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।