Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Remedies: वजन घटाने में बेहद उपयोगी हैं किचन में मौजूद ये मसाले, आज ही करें डाइट में शामिल

Weight Loss Remedies इन दिनों तेजी से बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। मोटापा इन्हीं समस्याओं में से एक है जिससे आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपना वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत करे रहे हैं तो इन मसालों और हर्ब्स की मदद से आसानी से वजन घटा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 30 Jul 2023 10:37 AM (IST)
Hero Image
वजन घटाने के लिए करें इन मसालों का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Remedies: क्या आप वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं? अगर हां, तो आज हम आपको कुछ ऐसी जड़ी-बूटियों और मसालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो प्राचीन समय से कई दवाओं और उपचारों का हिस्सा रहे हैं और प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद करते हैं। इन शक्तिशाली जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग वजन नियंत्रन के साथ ही अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन मसालों और जड़ी-बूटियों के बारे में-

हल्दी

हल्दी भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाला एक आम मसाला है, जो आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल की जाने वाली एक शक्तिशाली सामग्री भी है। हल्दी में करक्यूमिन की अच्छाइयां और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर कंपाउंड पाए जाते हैं, जो फैट टिशू की सूजन को कम कर वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च, जिसे ब्लैक पेपर के नाम से भी जाना जाता है, एक जरूरी भारतीय मसाला है, जिसमें पिपेरिन नामक एक कंपाउंड होता है, जिसमें थर्मोजेनिक गुण होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं और फैट बर्न होने में मदद करते हैं।

अश्वगंधा

अश्वगंधा तनाव और कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे बेहतर वजन प्रबंधन हो सकता है और इंसुलिन असंतुलन में भी सुधार होता है।

अदरक

अदरक, जिसे अंग्रेजी में जिंजर के नाम से भी जाना जाता है, एक आम मसाला है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो पाचन में मदद कर भूख को नियंत्रित करता है, जिससे यह वजन प्रबंधन के लिए उपयोगी साबित होता है।

दालचीनी

दालचीनी किचन में इस्तेमाल होने वाला एक और आम मसाला है, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। साथ ही यह अत्यधिक इंसुलिन स्पाइक्स को रोकने और हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार करती है। वजन घटाने के लिए भी दालचीनी बेहद फायदेमंद है।

कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ता जिसे करी लीव्स के नाम से भी जाना जाता है, पाचन में सुधार करने के साथ ही फैट जमा होने से रोकने में मदद करता है, जो वजन घटाने में सहायता करता है।

गुग्गुल

गुग्गुल को कॉमिफोरा वाइटी के नाम से भी जाना जाता है, जो अपने शक्तिशाली गुणों के लिए जाना जाता है। यह मेटाबॉलिज्स को बढ़ावा देने में मदद करता है और फैट के टूटने में सहायता करता है, जो वजन घटाने में योगदान कर सकता है।

त्रिफला

यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी तीन फलों आंवला, हरीतकी और बिभीतकी से मिलकर बनती है। यह अपने उपचार और विषहरण गुणों के लिए जाना जाता है। त्रिफला को दैनिक आहार में शामिल करने से मेटाबॉलिज्म में सुधार और वजन कम करने में मदद मिलती है।

मेथी

सुबह मेथी का पानी पीने से भूख नियंत्रित होती है और क्रेविंग्स कम होती है, जिससे प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, मेथी के बीज का पानी पीने से शरीर में इंसुलिन असंतुलन को भी सुधारने में मदद मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik