Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Weight Loss का 30-30-30 फॉर्मूला, जो तेजी से पिघला सकता है शरीर पर जमी चर्बी

क्या आप भी बढ़ते वजन से अब तंग आ गए हैं और इसे घटाने का कोई तरीका काम नहीं कर रहा है? अगर हां तो 30–30–30 Weight Loss Rule आपके लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है! दावा किया जाता है कि इस फॉर्मूले की मदद से आप अपने शरीर को सिर्फ एक महीने में पूरी तरह बदल सकते हैं और स्लिम लुक पा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 17 Sep 2024 06:06 PM (IST)
Hero Image
Weight Loss का 30-30-30 फॉर्मूला, जिससे तेजी से घट सकता है वजन (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मोटापा पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी चुनौती है। खराब खानपान और कम शारीरिक गतिविधि के कारण आज बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई शरीर की बढ़ती चर्बी से परेशान है। भारत में ही करीब 13.5 करोड़ लोग मोटापे से पीड़ित हैं, अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो वजन घटाने का यह असरदार फॉर्मूला (30–30–30 Weight Loss Rule) आपके लिए चमत्कारी साबित हो सकता है। इससे न केवल आपको वेट लॉस में मदद मिलती है बल्कि यह आपके शरीर को हेल्दी और स्ट्रांग भी बनाता है। सोशल मीडिया पर लोग अक्सर दावा करते नजर आते हैं कि इस रूल (Weight Loss Rule) की मदद से मात्र एक महीने में वजन घटाया जा सकता है। ऐसे में, आप भी एक महीना इस प्लान (Weight Management Formula) को फॉलो करके देख सकते हैं।

माइंडफुल ईटिंग करें

खाना सिर्फ पेट भरने का जरिया नहीं, बल्कि एक ऐसा एक्सपीरिएंस है जिसे पूरी तरह से एंजॉय करना चाहिए। भोजन को धीरे-धीरे चबाकर खाने से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है, बल्कि वजन घटाना भी आसान हो जाता है। इस प्रक्रिया को माइंडफुल ईटिंग कहा जाता है, जिसमें आपको खाना खाते समय ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूरी बनानी होती है जैसे टीवी या फोन। वेट लॉस का 30-30-30 फॉर्मूला कहता है कि आपका पूरा ध्यान भोजन पर केंद्रित होना चाहिए। बता दें, ऐसा करके आप ज्यादा खाए बिना संतुष्ट महसूस कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- आपकी रसोई में छिपा है Weight Loss का राज, वजन कम करने के सफर को आसान बनाएंगे 6 मसाले

कैलोरी का सेवन कम करें

वजन कम करने का सबसे कारगर तरीका है कैलोरी के सेवन को कम करना। वेट लॉस का 30-30-30 रूल भी इसी सिद्धांत पर आधारित है। इस नियम के अनुसार, अगर आपको अपनी रोजाना की कैलोरी को 30% कम करना होता है, जिससे आसानी से वजन कम किया जा सकता है। मान लीजिए, आपको रोजाना 2000 कैलोरी की जरूरत होती है, तो आप 1400 कैलोरी का टारगेट रख सकते हैं। ध्यान रखें, कैलोरी को धीरे-धीरे कम करना चाहिए। जल्दबाजी में कैलोरी कम करने से शरीर को नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए और पर्याप्त पानी पीना चाहिए।

नियमित एक्सरसाइज

एक हेल्दी और फिट जिंदगी के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। अगर बात वजन घटाने की आती है, तो ये और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है। दिन में सिर्फ 30 मिनट की एक्सरसाइज आपके पूरे दिन को बदल सकती है। इससे न सिर्फ कैलोरी बर्न होगी, बल्कि आपका मूड भी अच्छा रहेगा और आपकी ओवरऑल हेल्थ भी बेहतर होगी। आप वॉकिंग, रनिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग या फिर जिम में वर्कआउट करके भी फिट रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें- थुलथुल शरीर के लिए फायदेमंद है मेथी की चाय, खाली पेट पीने से तेजी से घटेगा मोटापा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।