Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss in Winters: सर्दियों में बढ़ने लगा है मोटापा, तो रूटीन में इन आदतों को शामिल कर काबू में रखें तोंद

सर्दियों में अक्सर ज्यादा खाने की आदत वजन बढ़ाने लगती है। इस मौसम में लोग एक्सरसाइज और योग को लेकर भी लापरवाही करने लगते हैं जिस वजह से तोंद बाहर आने लगती है। ऐसे में इस मौसम में अपनी डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। इससे जुड़े कुछ टिप्स यहां हम आपको बताएंगे जिन्हें ध्यान में रखकर आप वजन को काबू में रख सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 06 Jan 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में इन टिप्स की मदद से कंट्रोल करें वजन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss in Winters: सर्दी के मौसम में वजन बढ़ना एक आम बात हो गई है। इन दिनो रजाई-कंबल में बैठे-बैठे गरमागरम और तली भुनी चीजें खाना किसे नहीं पसंद होता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यही आदत आपकी हेल्थ को खराब कर सकती है। घर हो या ऑफिस, बैठे-बैठे खाने पीने की आदत की वजह से वजन बढ़ना लाजमी है।

ठंड में लोग एक्सरसाइज और योग को लेकर भी लापरवाही करने लगते हैं जिस वजह से तोंद बाहर आने तगती है। इस मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म काफी स्लो हो जाता है, जिससे खाना देरी से पचता है और फैट में बदल जाता है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप भी सर्दियों में अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कोविड-19 बढ़ा सकता है Schizophrenia का खतरा, ताजा स्टडी में सामने आया कोरोना और मेंटल हेल्थ का कनेक्शन

चाय-कॉफी से परहेज

कई लोग चाय और कॉफी के शौकीन होते हैं। खासकर सर्दियों में लोग इन्हें ज्यादा पीने की आदत बना लेते हैं, जो कि वजन बढ़ने की बड़ी वजहों में से एक है। इसके ज्यादा सेवन से बॉडी में पानी की कमी हो जाती है, जिसके बाद वजन कम कर पाना मुश्किल हो जाता है। पानी की ये कमी आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है।

अच्छी नींद लें

पर्याप्त मात्रा में सोना भी आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। 7 से 8 घंटे की नींद को अच्छा माना जाता है। ये आपके डाइजेशन को कंट्रोल करने के साथ ही स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करती है।

मीठे से बनाएं दूरी

सर्दियों में तरह-तरह की मिठाईयां खाने की क्रेविंग भला किसे नहीं होती है। गरमा गरम गुलाब जामुन और गाजर का हलवा हर कोई पसंद करता है। इस मौसम में गुड़ की पट्टी, तिल की गजक जैसी चीजें स्वादिष्ट तो लगती हैं, लेकिन वजन बढ़ाने में बड़ा रोल प्ले करती हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि आप इन चीजों की कितनी मात्रा खा रहे हैं।

प्रोसेस्ड फूड से करें परहेज

आपके वजन को बढ़ाने में प्रोसेस्ड फूड भी जिम्मेदार होता है। इसमें हाई शुगर, फैट और कैलोरी होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है। साथ ही ये फूड हार्ट और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बुरा होता है। इसलिए भला इसी में है कि आप इसे फौरन अपनी डाइट से बाहर कर दें।

यह भी पढ़ें- मजबूत इम्यून सिस्टम करेगा कोविड-19 से बचाव, इन फूड आइटम्स से मिलेगी मदद

Author- Nikhil Pawar

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik