Move to Jagran APP

तेजी से Weight Loss में मदद करेगी हल्दी, बस जान लें इसके इस्तेमाल का सही तरीका

एंटीइंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद मानी जाती है। ये शरीर से टॉक्सिन दूर करने के साथ-साथ सूजन कम करने इम्यूनिटी बढ़ाने और पाचन को दुरुस्त रखने में भी मदद करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे वजन भी कम (Haldi For Weight Loss) होता है। आइए जानें कैसे हल्दी से करें वेट लॉस।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 20 Oct 2024 08:09 AM (IST)
Hero Image
हल्दी से ऐसे करें आसानी से वेट लॉस (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Haldi For Weight Loss: औषधीय गुणों से युक्त हल्दी में करक्यूमिन नामक मुख्य तत्व पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह सूजन कम करने, इम्यून पॉवर बढ़ाने, घाव भरने, और पाचन सुधारने में सहायक होता है। इसके साथ हल्दी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा शास्त्र में अलग-अलग बीमारियों के इलाज और शरीर को टॉक्सिन से दूर करने में किया जाता है। ऐसे ही हल्दी का उपयोग वजन कम करने में भी किया जाता है। हल्दी से वजन कम (Turmeric For Weight Loss) करना एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। जिसके लिए हल्दी को कुछ तरीकों से अपने खाने पीने में शामिल करना पड़ता है।तो आईए जानते हैं इन तरीकों और इससे मिलने वाले लाभ के बारे में।

हल्दी वजन घटाने में कैसे मददगार है?

हल्दी मेटाबॉलिज्म तेज करती है, सूजन कम करती है, और फैट बर्निंग प्रक्रिया को बढ़ावा देती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: क्या होगा अगर 30 दिनों तक चाय या कॉफी में नहीं मिलाएंगे चीनी? पढ़कर हैरान रह जाएंगे आप

हल्दी का इस्तेमाल कैसे करें?

  • हल्दी और गर्म पानी- सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से ये शरीर को डिटॉक्स करता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे खाना पचाने में सहायता मिलता है और वजन कम करने में भी मदद होती है।
  • हल्दी दूध- रात में सोने से पहले एक कप गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। यह अच्छी नींद के साथ-साथ फैट बर्निंग को भी तेज करता है।
  • हल्दी और नींबू पानी- एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी और आधा नींबू का रस मिलाकर सुबह पिएं। यह फैट को बर्न करने और पाचन को सुधारने में मदद करता है।
  • हल्दी और अदरक की चाय- अदरक और हल्दी की चाय में शहद और नींबू मिलाकर इसका सेवन करने से सूजन कम होता है और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है।
  • हल्दी और दालचीनी- हल्दी और दालचीनी पाउडर को मिक्स करके, गर्म पानी में मिलाकर पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है, जिससे फैट को कम करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।

हल्दी से मिलने वाले फायदे

हल्दी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ साथ शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करती है, जिसके लिए ये शरीर में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालती है, जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और इससे फैट तेजी से बर्न होता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन और दर्द को कम करने में मदद हैं।

यह भी पढ़ें: Weight Loss के लिए कर रहे हैं शहद का सेवन, तो आपको मालूम होने चाहिए इससे जुड़े 5 नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।