Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wet Wipes for Baby: क्या नवजात बच्चों पर वेट वाइप्स का इस्तेमाल करना स्वस्थ है? जानें

Wet Wipes for Baby आजकल की डेली लाइफ तेजी से अपनी जगह बनाने वाला वेट वाइप नवजात बच्चों के लिए फायदेमंद है या नहीं। इसके इस्तेमाल से उनके शरीर पर क्या रिएक्शन होंगे और इसके इस्तेमाल से पहले किन बातों का ख्याल रखना चाहिए जानें।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Fri, 20 Jan 2023 12:37 PM (IST)
Hero Image
Wet Wipes for Baby: क्या नवजात बच्चों पर वेट वाइप्स का इस्तेमाल करना स्वस्थ है? जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wet Wipes for Baby: हाल के कुछ सालों में वेट वाइप्स का चलन काफी तेजी से बढ़ा है और इसने बेहद कम समय में हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण जगह भी बना ली है। इस्तेमाल करने में आसान होने के कारण आज कल की मॉम्स इसे अपने बच्चों को साफ-सुथरा रखने के लिए काफी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि वेट वाइप्स में पहले से सोप डले होते हैं, जो केमिकल से बनते हैं। ऐसे में उन्हें अपने नवजात बच्चों के शरीर पर इसका इस्तेमाल करने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

वेट वाइप्स खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान-

आप चाहती हैं कि आपके बच्चे का शरीर सबसे अच्छा और हेल्दी हो। इसलिए आप किसी भी सामान्य कपड़े और पानी का इस्तेमाल करने के बजाय वेट वाइप्स से नवजात के शरीर और चेहरे को पोछती हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप अपने बच्चे के लिए जो भी प्रोडक्ट चुन रही हैं वो उनके लिए सही है या नहीं।

- ध्यान दें कि वाइप्स 100% कॉटन से बने हों। कॉटन एक नैचुरल प्रोडक्ट है जो आपके बच्चे की नाजुक त्वचा के अनुकूल है। इसके कॉटन टेक्सचर के कारण वाइप्स आपके बच्चे की त्वचा को जलन से भी बचाते हैं।

- आपको ऐसे वाइप्स पसंद करने चाहिए जो अल्कोहल, पैराबेन्स और बिस्फेनॉल ए से मुक्त हों, जिन्हें केवल पानी से गीला किया जा सकता है। क्योंकि ये केमिकल आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं।

नवजात शिशुओं के लिए विशेष 'न्यूबॉर्न वेट वाइप्स'

मार्केट में कई विशेष प्रकार के वाइप्स भी हैं जो शिशु की जरूरतों के अनुसार तैयार किए जाते हैं। सबसे पसंदीदा वेट वाइप्स है 'न्यूबॉर्न वेटवाइप्स'। इसे नवजात बच्चों की संवेदनशीलता को देखते हुए डिज़ाइन किया जाता है। यह प्रॉडक्ट न्यू मॉम्स को देखते हुए भी डिज़ाइन किया गया है ताकि वे बच्चे को साफ करने के लिए उपयोग कर सकें।

ध्यान रखें कि अपने बेबी की स्किन पर आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले वेट वाइप्स का उपयोग न करें। इनमें इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट्स जिसे लेकर आप निश्चिंत नहीं हैं वो कई अनावश्यक समस्याएं पैदा कर सकती हैं। खासतौर पर बच्चे के शरीर पर रैशेज और जलन की समस्या भी हो सकती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।