Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक-दूसरे से कितने अलग हैं Chickenpox, Smallpox और Mpox, डॉक्टर ने बताया तीनों के बीच का अंतर

दुनिया के कई हिस्सों में इस समय Mpox के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यह एक संक्रामक बीमारी है जो अफ्रीका समेत दुनिया के कई हिस्सों में पैर पसार रही है। यह काफी हद तक चेचक की तरह नजर आता है और इसलिए लोग अक्सर Chickenpox Virus Smallpox Virus और Monkeypox Virus में कन्फ्यूज हो जाते हैं। आइए डॉक्टर से जानते हैं तीनों में अंतर।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 30 Aug 2024 06:54 PM (IST)
Hero Image
कैसे अलग हैं चिकनपॉक्स, स्मॉलपॉक्स और एमपॉक्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर में इन दिनों Mpox के मामले तेजी से पैर पसार रहे हैं। अफ्रीकी देशों से शुरू हुआ यह संक्रमण अब दुनिया के कई देशों में अपनी पकड़ मजबूत कर रहा है। खुद भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी एमपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में भारत में इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट मोड पर है। साथ ही इसे लेकर काफी सावधानियां भी बरती जा रही है। Mpox, जिसे मंकीपॉक्स के नाम से भी जानते हैं, चेचक के समान ही एक बीमारी है, जिसकी वजह से कई लोग इसमें कन्फ्यूज हो जाते हैं।

चिकनपॉक्स, स्मॉलपॉक्स और एमपॉक्स, तीन ऐसी बीमारियां है, जिनके नाम और लक्षण काफी हद तक एक जैसे ही है। यही वजह है कि लोग अक्सर इन्हें लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल गुरुग्राम में डिपार्टमेंट ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन के सीनियर रजिस्ट्रार मुजम्मिल सुल्तान कोका बता रहे हैं चिकनपॉक्स, स्मॉलपॉक्स और एमपॉक्स में अंतर-

डॉक्टर के मुताबिक चिकनपॉक्स, स्मॉलपॉक्स (Chickenpox Vs Smallpox) और एमपॉक्स तीन अलग-अलग वायरल बीमारियां हैं, जिनके कुछ समान लक्षण होते हैं, लेकिन वे अलग-अलग वायरस के कारण होती हैं और इनकी गंभीरता, ट्रांसमिशन और स्वास्थ्य प्रभाव काफी भिन्न होते हैं। जानते हैं कैसे अलग है एक-दूसरे से तीनों बीमारियां-

यह भी पढ़ें-  New Hampshire में EEEV इन्फेक्शन ने ली व्यक्ति की जान, जानें कितनी खतरनाक है यह बीमारी

मंकीपॉक्स या एमपॉक्स

मंकीपॉक्स वायरस, जो ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस से संबंधित है, एमपॉक्स का कारण होता है, जिसे मंकीपॉक्स भी कहा जाता है। वेरियोला वायरस, जो चेचक यानी स्मॉलपॉक्स का कारण बनता है, इस वायरस से काफी हद तक संबंधित है। एमपॉक्स का प्राइमरी होस्ट एक जानवर है, विशेष रूप से चूहे और प्राइमेट, लेकिन लोग बीमार जानवरों, उनके बॉडी फ्लूइड या दूषित चीजों के निकट संपर्क में आने से इस बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

एमपॉक्स के लक्षण

एमपॉक्स के लक्षणों (Monpox Virus Symptoms) में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, लिम्फ नोड्स में सूजन और दाने जो आमतौर पर चेहरे पर शुरू होते हैं और शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाते हैं, शामिल हैं। ये दाने मैक्यूल्स से लेकर फफोले, फुंसियां ​​और अंत में पपड़ी में बदल जाते हैं। आमतौर पर यह बीमारी अपने आप ठीक हो जाती है। यह संक्रमण दो से चार सप्ताह के बीच रहता है, लेकिन कुछ मामलों में, विशेष रूप से छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों में, यह गंभीर हो सकता है। भले ही एमपॉक्स चेचक जितना संक्रामक नहीं है, फिर भी यह दूषित वस्तुओं, रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स और घावों के सीधे संपर्क से फैल सकता है।

चेचक या स्मॉलपॉक्स

वेरियोला वायरस, जो चेचक का कारण बनता है, सबसे खतरनाक संक्रामक बीमारियों में से एक है। चूंकि चेचक किसी जानवर के जरिए नहीं फैलता, इसलिए इसे खत्म या कंट्रोल करना मुमकिन है।

स्मॉलपॉक्स के लक्षण

इसके लक्षणों में दाने, जो चेहरे पर शुरू होते हैं और अन्य अंगों तक बढ़ते हैं, हाई टेम्परेचर, थकावट और दर्दनाक सिरदर्द शामिल है। ये दाने तेजी से विकसित होते हैं और पस से भरे घाव बन जाते हैं, जो अंततः फूट जाते हैं। चेचक बेहद संक्रामक बीमारी है और इससे संक्रमित होने वाले 30% से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती थी, खासकर इसके ज्यादा गंभीर मामलों में। वहीं, इस बीमारी से जीवित बचे लोगों को अक्सर गंभीर, घावों का सामना करना पड़ता था और दुर्लभ मामलों में उनकी आंखों की रोशनी चली गई।

चिकनपॉक्स

वैरिसेला-जोस्टर वायरस (वीजेडवी), जो चिकनपॉक्स का कारण बनता है, एक बेहद संक्रामक बीमारी है, जो मुख्य रूप से युवाओं को प्रभावित करती है। यह वायरस रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट या दाने के सीधे संपर्क से आसानी से फैलता है। यह हर्पीसवायरस फैमिली का मेंबर है।

चिकनपॉक्स के लक्षण

हल्का बुखार, थकावट और खुजली वाले दाने जो लाल धब्बों से शुरू होकर पपड़ी बनने से पहले पस से भरे फफोले में विकसित होते हैं। ये सभी चिकनपॉक्स के लक्षण हैं। आमतौर पर, दाने शरीर के अन्य हिस्सों में होने से पहले चेहरे, पीठ और छाती पर शुरू होते हैं। बच्चों में अक्सर चिकनपॉक्स के हल्के मामले होते हैं, लेकिन वयस्कों, प्रेग्नेंट महिलाएं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले अन्य लोगों को अधिक गंभीर मामलों का अनुभव हो सकता है। चिकनपॉक्स से बचने के लिए, एक वैक्सीन आसानी से उपलब्ध है और अक्सर इस्तेमाल की जाती है।

मुख्य अंतर

  • कारण- हर्पीस वायरस चिकनपॉक्स का कारण बनते हैं, जबकि ऑर्थोपॉक्स वायरस एमपॉक्स और चेचक का कारण बनते हैं।
  • गंभीरता- चिकनपॉक्स आमतौर पर हल्का होता है, एमपॉक्स कम गंभीर होता है, लेकिन फिर भी गंभीर होता है। वहीं, चेचक सबसे गंभीर होता है, जिसमें डेथ रेट ज्यादा होता है।
  • फैलने का तरीका- चेचक और एमपॉक्स रेस्पिरेटरी ड्रॉपलेट्स के जरिए फैल सकते हैं, लेकिन यह तीनों ही सीधे संपर्क के जरिए भी फैल सकता है। चिकनपॉक्स फैलने का सबसे आसान तरीका छूना और हवा है।
  • वैक्सीनेशन- वैक्सीनेशन का इस्तेमाल चेचक को खत्म करने, चिकनपॉक्स को ठीक करने और एमपॉक्स के लिए वैक्सीन प्रदान करने के लिए किया गया है, हालांकि इसका व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है।

यह भी पढ़ें-  काल बनकर आ सकता है डेंगू, डॉक्टर ने बताया बचाव के लिए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान