Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होते हैं Fermented Foods और कैसे वेट लॉस समेत कई मामलों में फायदेमंद हो सकता है इन्हें खाना?

भारतीय खानपान की खासियत सिर्फ इसके स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत को मिलने वाले फायदों से भी होती है। फर्मेंटेड फूड्स भी इन्हीं में से एक हैं जिन्हें सालों से डाइट में शामिल किया जाता रहा है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं गैस और हीट के बिना तैयार होने वाले इन फर्मेंटेड फूड्स से सेहत को मिलने वाले कुछ गजब फायदे (Fermented Foods Benefits)।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 30 Jul 2024 06:51 PM (IST)
Hero Image
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं Fermented Foods (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health benefits of Fermented Foods: खानपान के मामले में इंडियन किचन का कोई मुकाबला नहीं हैं। इस आर्टिकल में हम आपको फर्मेंटेड फूड्स और इससे होने वाले कुछ लाजवाब फायदों से रूबरू कराने जा रहे हैं। खमीर उठने के बाद बनाया गया यह भोजन फर्मेंटेशन के प्रोसेस से गुजरने के कारण हेल्दी बैक्टीरिया से भरपूर हो जाता है, इसलिए इसके सेवन से सेहत को काफी फायदा मिल सकता है। आइए जानें।

क्या होते हैं फर्मेंटेड फूड्स?

फर्मेंटेड फूड्स यानी ऐसा भोजन जिसे पकाने के लिए चूल्हा या तेज तापमान नहीं, बल्कि खमीरी प्रक्रिया से गुजारा जाता है। ऐसे में, भोजन में मौजूद बैक्टीरिया, ईस्ट या फंगस जैसे सूक्ष्मजीव आर्गेनिक कम्पाउंड को एसिड में बदल देते हैं और फूड्स में हेल्दी बैक्टीरिया ग्रो हो जाते हैं। यही वजह है कि इस तरह के भोजन को पाचन, गट हेल्थ और हार्मोन्स को बैलेंस रखने के लिहाज से काफी सही माना जाता है।

यह भी पढ़ें- जापानी खानपान 'हारा हची बू' सिद्धांत को अपनाकर मोटापा ही नहीं कई बीमारियों से रह सकते हैं दूर

कौन-से फूड्स हैं इस लिस्ट में शामिल?

डेली रूटीन में फर्मेंटेड फूड्स को शामिल करने के लिए आप इडली, डोसा, दही, योगर्ट, मठ्ठा, अचार, सिरके वाली प्याज, कांजी, ढोकला और किमची जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।

क्यों फायदेमंद हैं फर्मेंटेड फूड्स?

इम्युनिटी बढ़ाए

फर्मेंटेड फूड्स के सेवन से इम्युनिटी बेहतर होती है। ऐसे में, आप मौसम के कारण होने वाले फ्लू और इन्फेक्शन से बच सकते हैं। बता दें, भोजन को गैस पर पकाने से कई जरूरी पोषक तत्व भी नष्ट या फिर कम हो जाते हैं, लेकिन फर्मेंटेशन की प्रक्रिया से तैयार फर्मेंटेड फूड इम्यून सिस्टम के लिहाज से काफी बढ़िया होते हैं।

वेट लॉस में मददगार

बढ़ते वजन से परेशान लोगों को भी फर्मेंटेड फूड्स का सेवन जरूर करना चाहिए। यह मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करके प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर बनाते हैं और आपको वेट लॉस में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

फर्मेंटेड फूड्स खाने से डाइजेशन भी बेहतर होता है। बता दें कि यह गैस, एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याएं पैदा नहीं करते हैं, इसलिए इसे आंतों के लिए हेल्दी माना गया है। यही नहीं, इसमें लैक्टिक एसिड भी पाया जाता है, जो गट हेल्थ को फायदा पहुंचाने का काम करता है।

यह भी पढ़ें- सही मात्रा के साथ सही नमक का चुनाव बचाएगा हाई ब्लड प्रेशर के साथ कई गंभीर बीमारियों से

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।