Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sunlight Benefits: मजबूत हड्डियां, अच्छी नींद और बेहतर इम्युनिटी! सेहत को कई फायदे पहुंचाती है सूरज की रोशनी

बड़े-बुजुर्ग यूं ही नहीं धूप खाने के फायदों को गिनाते आए हैं। सुबह-सवेरे की धूप आपको कई तरह के इन्फेक्शन और बीमारियों के खतरे से बचा सकती है। ऐसे में अगर आप भी हर वक्त धूप से बचते हैं तो आज इस आर्टिकल में जान लीजिए इसके लाजवाब फायदों के बारे में। इससे न सिर्फ आपको शारीरिक बल्कि कई साइकॉलजिकल परेशानियों से भी छुटकारा मिल सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 01 Apr 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
धूप लेने से सेहत को मिलते हैं ये लाजवाब फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sunlight Benefits: शरीर के लिए विटामिन डी कितना जरूरी होता है, यह किसी से छिपी बात नहीं है। सूरज की रोशनी विटामिन डी की आपूर्ति को बढ़ावा देने का काम करती है। इसके लिए सुबह का समय सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है, जब 10-20 मिनट की धूप भी आपकी सेहत को ऐसे लाजवाब फायदे पहुंचा सकती है, जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। आइए जानते हैं कि सूरज की रोशनी आपकी किन शारीरिक और मानसिक समस्याओं को दूर कर सकती है।

इम्युनिटी होती है स्ट्रांग

सुबह-सबुह की धूप लेने से इम्युनिटी स्ट्रांग होती है। कुछ स्टडीज में भी यह बात सामने आ चुकी है कि सूरज की रोशनी एंडोर्फिन लेवल को बढ़ाती है, जिससे आपके इम्यून सिस्टम को फायदा पहुंचता है।

यह भी पढ़ें- बीपी को बढ़ने नहीं देंगे ये फूड आइटम्स, दिल को भी रखेंगे दुरुस्त

नींद की गुणवत्ता में सुधार

रोजाना 10-15 मिनट धूप सेकने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। आजकल की स्ट्रेसफुल लाइफ में कई लोगों को सुकून और चैन की नींद नहीं आ पाती है। इसके सूरज की रोशनी आपको त्वचा से जुड़ी समस्याओं से भी राहत दिला सकती है।

हड्डियां होती हैं मजबूत

रोजाना थोड़ी देर ही सही, लेकिन सनलाइट में बैठने से शरीर में विटामिन डी का उत्पादन बढ़ता है, और जिससे शरीर कैल्शियम को मेंटेन रखने के काबिल बन पाता है।

मूड फ्रेश होता है

कई शोध में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है, कि सूरज की रोशनी अवसाद और चिंता की स्थिती में भी राहत देने का काम करती है। यह ब्रेन में नेचुरल एंटीडिप्रेसेंट लेवल को बूस्ट कर सकती है, जिससे मूड स्विंग्स की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 फूड्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik