Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bone Health: क्या आपको भी है बाइक राइड का शौक, तो जानें किन समस्याओं की वजह बन सकती है रोड ट्रिप

बाइक राइड कई लोगों को बेहद पसंद होती है। अपने इसी शौक को पूरा करने के लिए बाइक राइडर्स अकसर लंबी रोड ट्रिप पर निकल जाते हैं। खासकर युवाओं के बीच इसका चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। हालांकि आपका यह शौक कई बार आपकी हड्डियों की सेहत (Bone Health) पर भारी पड़ सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कैसे आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है बाइक राइड।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 18 May 2024 06:09 PM (IST)
Hero Image
क्या आपको भी है बाइक राइड का शौक (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इन दिनों युवाओं के बीच बाइक राइडिंग का क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है। सिर्फ लड़के ही नहीं, आजकल कई लड़कियां भी बाइक राइडिंग करती नजर आती हैं। बाइक लवर्स अकसर लॉन्ग ट्रिप पर कहीं न कहीं जाते रहते हैं। यह उनके लिए काफी एडवेंचरस और शानदार एक्पीरिएंस होता है, लेकिन लगातार बाइक राइडिंग आपकी हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकती है। लंबे समय तक बाइक चलाने के बाद कई लोगों को हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में लॉन्ग राइड के बाद बाइकर्स को अकसर होने वाली हड्डियों और ज्वाइंट्स से जुड़ी समस्याओं के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने कोलकाता के मणिपाल हॉस्पिटल साल्ट लेक में सलाहकार और हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव चटर्जी से बातचीत की। आइए लंबे समय कर बाइक राइड के बाद होने वाली हड्डियों की समस्या पर क्या है एक्सपर्ट की राय-

यह भी पढ़ें- इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम में इन 5 चीजों का सेवन पड़ सकता सेहत पर भारी, आज ही बना लें दूरी

क्या कहते हैं डॉक्टर

डॉक्टर कहते हैं कि लंबे समय तक बाइक चलाने के बाद बाइक राइडर्स को सबसे ज्यादा फ्रैक्चर की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे लोगों की हड्डियां टूटने का खतरा बना रहता है। हमारे पास अकसर शरीर पर विभिन्न फ्रैक्चर वाले बाइकर्स आते हैं, जिन्हें धीरे-धीरे पुनर्निर्माण की जरूरत होती है। इसके अलावा बिना सुरक्षा के बाइक चलाने से रीढ़ की हड्डी का गठिया और घुटने का गठिया भी होता है। हालांकि, गठिया का बाइक चलाने से सीधा संबंध नहीं है, लेकिन इसके कारण चोट लग सकती है।

पीठ दर्द बना सकता है शिकार

डॉक्टर आगे बताते हैं कि लंबे समय तक बाइक चलाने से भी पीठ दर्द भी हो सकता है। अचानक ब्रेक लगाने से पैर जमीन से टकरा सकता है, जिससे घुटने में चोट लग सकती है और इस चोट से गठिया हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि बाइक राइड करते समय होने वाली इन समस्याओं से बचने के लिए सही सुरक्षा इंतजामों का ध्यान रखा जाए। अगर आप भी बाइक लवर हैं और अकसर अपनी बाइक के साथ लंबी ट्रिप पर निकल जाते हैं, तो इन टिप्स को ध्यान में रख अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं।

इन टिप्स से करें अपनी सुरक्षा

  • डॉक्टर बताते हैं कि बाइक चलाने वालों को जोड़ों पर अच्छी पैडिंग पहननी चाहिए और बाइक चलाते समय पर्याप्त ब्रेक लेना चाहिए।
  • बाइकर्स को मुख्य रूप से क्वाड्रिसेप्स और हैमस्ट्रिंग की एक्सरसाइज करनी चाहिए, खासकर पीठ की मांसपेशियों की, क्योंकि बाइकर्स को स्पाइनल आर्थराइटिस और घुटने की आर्थराइटिस की समस्या अधिक होती है।
  • ध्यान रखें कि बिना सुरक्षा के बाइक चलाने से उन्हें जो चोट लग सकती है, वह जोड़ों में फ्रैक्चर का कारण बन सकती है, जिससे गठिया हो सकता है।
  • बाइक राइड के दौरान पीठ दर्द से बचने के लिए लंबर सपोर्ट या बैक कुशन का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • बाइक चलाते समय अच्छे पैडेड, घुटने के गार्ड, एल्बो गार्ड और बैक सपोर्ट पहनने जैसे नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है।
  • राइड के दौरान चोट से बचने के लिए सुरक्षित रूप से सवारी करें, सवारी करते समय किसी भी प्रकार के नशे से बचें और नियमों का पालन करने से किसी भी प्रकार की चोट को रोकने में मदद मिलेगी।
  • इसके अलावा, लंबर सपोर्ट (lumbar supports) का उपयोग करना और सुरक्षा सावधानियों जैसे सुरक्षात्मक कपड़े पहनना और सवारी करते समय शराब से परहेज करना आदि का पालन करना चाहिए।
  • बाइक राइडर्स इन सुझावों का पालन करके अपनी सवारी का आनंद लेते हुए प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अक्सर सीने में जलन और ब्लोटिंग करते हैं खराब पाचन की ओर इशारा, ऐसे रखें गट हेल्थ का ख्याल