Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brain Fog: अचानक से बातें भूलना हो सकता है ब्रेन फॉग का संकेत, जानें क्या हो सकते हैं इसके कारण

चीजें रख कर भूल जाना काम पर ध्यान न लगना ऐसी परेशानियां कभी-कभी हमारे साथ हो जाती हैं लेकिन यह बार-बार होना किसी बड़े खतरे की ओर संकेत कर सकता है। ब्रेन फॉग कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह आपके रोज के जीवन को प्रभावित कर सकता है। जानें क्या है ब्रेन फॉग और क्या हो सकते हैं इसके कारण।

By Jagran NewsEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 24 Nov 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
स्ट्रेस और एंग्जायटी हो सकते हैं ब्रेन फॉग की वजह

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Brain Fog: क्या आपके साथ कभी ऐसा होता है कि अचानक से आप कोई काम या बात भूल गए हैं, दोस्तों ने पार्टी के लिए इंवाइट किया और आप भूल गए, मीटिंग में बताई गई कोई जरूरी बात अचानक से भूल गए हो या बोलते समय कोई शब्द याद न। हालांकि कभी-कभार बाते भूलना सामान्य है, सभी के साथ होता है, लेकिन अगर यह परेशानी बार-बार होने लगे, तो यह चिंता का कारण बन सकता है। इस समस्या को ब्रेन फॉग कहा जाता है और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्या होता है ब्रेन फॉग और क्या हो सकते हैं इसके कारण।

क्या होता है ब्रेन फॉग?

ब्रेन फॉग ऐसी स्थिति को कहते हैं, जब आपका दिमाग सामान्य से कम तेज काम करता है। आपको चीजें याद करने में, सोचने में, कुछ समझने में या फोकस करने में तकलीफ होती है। कई बार शब्दों को याद करने में या आस-पास क्या हो रहा है, यह समझने में तकलीफ हो सकती है। यह कोई बीमारी नहीं है, लेकिन कई बीमारियों की वजह से यह समस्या हो सकती है। कई लोगों में यह समस्या देखने को मिलती है, इसके पीछे हेल्थ कंडिशन और लाइफस्टाइल की सबसे बड़ी भूमिका हो सकती है।

यह भी पढ़ें: बनाना चाहते हैं इम्यून सिस्टम को मजबूत, तो इन योगासनों को करें रूटीन में शामिल

क्या हो सकते हैं ब्रेन फॉग के कारण?

हार्मोन्स में बदलाव

हार्मोनल बदलाव ब्रेन फॉग का एक बड़ा कारण हो सकता है। पीरियड्स, प्रेग्नेंसी, मेनोपॉज जैसी वजहों से चीजें भूलने या सोचने में परेशानी हो सकती है। प्रोजेस्ट्रॉन और एस्ट्रोजन हार्मोन्स में बदलाव, याददाश्त को प्रभावित कर सकता है। इस वजह से प्रेग्नेंसी या पीरियड्स के दौरान यह समस्या होने की संभावना रहती है।

नींद की कमी

रोज 7-8 घंटे की नींद हमारे दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने के लिए आवश्यक है। कुछ मेडिकल कंडिशन्स जैसे स्लीप एप्निया, इनसोम्निया आदि की वजह से नींद पूरी न होना या अधिक काम करने से, वक्त पर न सोना, ब्रेन फॉग की वजह बन सकते हैं। नींद पूरी न होने पर, हमारे दिमाग की कार्य क्षमता प्रभावित हो सकती है और चीजें याद रखने में या सोचने में तकलीफ हो सकती है। नींद की कमी की वजह से कई बार ब्रेन फॉग की समस्या हो जाती है।

स्ट्रेस या एंग्जायटी

स्ट्रेस और एंग्जायटी की वजह से भी दिमाग जल्दी थक जाता है और याददाश्त और निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित होती है। इस कारण से भी कई बार ब्रेन फॉग होता है। स्ट्रेस और एंग्जायटी की वजह से काम पर ध्यान लगाने में भी तकलीफ हो सकती है। इसलिए स्ट्रेस को कम करके ब्रेन फॉग की समस्या को कम किया जा सकता है।

कोविड-19

वे लोग जिन्हें कोविड हुआ था या कोविड से उबरने में लंबा समय लगा हो, उनके साथ ब्रेन फॉग की समस्या हो सकती है। कोविड की वजह से याददाश्त पर असर पड़ा है, जिस वजह से चीजों को याद रखने में तकलीफ हो सकती है।

असंतुलित आहार

आपकी डाइट आपके पूरे शरीर को प्रभावित करती है, जिसमें आपका दिमाग भी शामिल है। डाइट में विटामिन और मिनरल्स की कमी की वजह से आपकी याददाश्त या ध्यान लगाने की क्षमता पर प्रभाव पड़ सकता है। विटामिन-बी12, मैग्नीशियम और आयरन की कमी की वजह से ब्रेन फॉग की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, खाने में कार्बोहाइड्रेट्स की कमी की वजह से एनर्जी की कमी हो सकती है, जिस कारण से भी आपकी कॉग्निटिव क्षमता प्रभावित हो सकती है।

यह भी पढ़ें: बाहर ही नहीं घर के अंदर भी घुट सकता है आपका दम, इन तरीकों से बनाएं इंडोर एयर को शुद्ध

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik