Move to Jagran APP

दबे पांव फिर सामने आया कोरोना का नया वेरिएंट, जानें Covid KP.3 Variant से जुड़ी सभी जरूरी बातें

कोरोना महामारी का खौफनाक मंजर आज तक कोई भूल नहीं पाया है। पिछले कुछ समय से भले ही इसके मामलों में कमी आ गई हो लेकिन समय-समय पर सामने आते इसके नए वेरिएंट लगातार चिंता का विषय बने हुए हैं। इसी क्रम में अब अमेरिका में कोरोना के नए वेरिएंट Covid KP.3 Variant ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। जानते हैं इसके बारे में सबकुछ।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 15 Jun 2024 05:12 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2024 05:12 PM (IST)
What is New COVID variant KP.3 (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। एक बार फिर कोरोना महामारी के एक नए वेरिएंट (KP.3 COVID strain) ने फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है। सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (CDC) के मुताबिक बीते कुछ दिनों से अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों के पीछे इस नए वेरिएंट का ही हाथ है। इतना ही नहीं कोरोना का यह नया वेरिएंट पहले से प्रभावी JN.1 वेरिएंट को भी पीछे छोड़ रहा है। ऐसे में जानते हैं इस नए वेरिएंट से जुड़ी सभी जरूरी बातें-

यह भी पढ़ें-  Diabetes और Heart Disease से करना चाहते हैं बचाव, तो जरूर रखें इन 5 जरूरी बातों का ख्याल

क्या है कोरोना का नया वेरिएंट?

CDC प्रवक्ता रोजा नॉर्मल के मुताबिक KP.3 वेरिएंट ( Corona New variant KP.3) कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रॉन के JN.1 लाइनेज का सब-लाइनेज है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कॉविड-19 का यह नया वेरिएंट JN.1 से भी ज्यादा खतरनाक है। KP.3 के अलावा KP.2 वेरिएंट भी एक और कोरोना वेरिएंट है, जो उस अमेरिका में बढ़ते कोरोना के मामलों के लिए जिम्मेदार है।

कोरोना के नए वेरिएंट के लक्षण क्या है?

बात करें इसके लक्षणों की, तो कोरोना वायरस के कारण होने वाले कोविड-19 के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। इसके सामान्य लक्षणों में बुखार, सूखी खांसी और थकान शामिल हैं। वहीं, कई मरीजों को स्वाद और गंध की हानि का भी अनुभव हुआ है। वहीं, इसके गंभीर लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, सिरदर्द, गले में खराश आदि शामिल है।

इसके अलावा कुछ लोगों में मतली, उलटी और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण भी देखे गए हैं। वहीं, कुछ को त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे उंगलियों के रंग में बदलाव या चकत्ते आदि शामिल है।

कोविड-19 से ऐसे करें अपना बचाव

  • किसी भी तरह के वायरस को फैलने से रोकने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। कोरोना से बचाव भी संभव है, अगर निम्न बातों का ध्यान रखा जाए-
  • खांसते और छींकते समय अपने मुंह और नाक को अच्छे से कवर करें।
  • इसके अलावा मुंह और नाक से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स को फैलने से रोकने के लिए सार्वजनिक स्थान पर मास्क का इस्तेमाल करें।
  • जितना संभव हो शारीरिक दूरी बनाए रखें और दूसरों से कम से कम 6 फीट की दूरी रखें।
  • साफ-सफाई का खास ख्याल रखें और कम से कम 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोते रहें।
  • वायरस के खिलाफ 60% अल्कोहल वाले सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • अगर आप बीमार हैं या आप में कोरोना के कोई भी लक्षण नजर आ रहे हैं, तो जितना हो सके घर पर ही रहें।
  • वायरस से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है, इसलिए कोरोना के खिलाफ सुरक्षित रहने के लिए वैक्सीनेशन जरूर करवाएं।

यह भी पढ़ें- 50 की उम्र के बाद पुरुषों को जरूर कराने चाहिए एक्सपर्ट के बताएं ये 10 टेस्ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.