Move to Jagran APP

क्या है Digital Detox, जो फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बन गया है जरूरी

Digital Detox इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की बढ़ती आदत एक चिंता का विषय बन गई है। इससे कई समस्याएं पैदा होती हैं। ऐसे में एक टर्म है जो आजकल काफी चर्चा में रहता है डिजिटल डिटॉक्स। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि इसे फॉलो करने से आपकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ को कैसे फायदा पहुंच सकता है। आइए जानते इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Sat, 27 Jan 2024 10:21 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jan 2024 10:21 AM (IST)
डिजिटल डिटॉक्स से सेहत को मिलते हैं कई फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Digital Detox: इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। आलम ये है कि इससे एक पल भी दूर रह पाना नामुमकिन सा लगता है। सुबह उठने से लेकर रात को बिस्तर पर जाने तक लोग अक्सर मोबाइल पर लगे हुए होते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके इस लाइफस्टाइल का आपकी सेहत पर कितना खराब असर पड़ता है? ऐसे में एक टर्म का जिक्र किया जाता है जो है डिजिटल डिटॉक्स। आखिर क्या है ये और इसे अपनाना आपके लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

क्या है ‘डिजिटल डिटॉक्स’

एक तय समय के लिए फोन, टैब या फिर ऐसे ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज से दूरी बना लेने को डिजिटल डिटॉक्स कहा जाता है। जिस तरह किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक रहती है। इसी तरह इंटरनेट पर हर समय एक्टिव रहना भी एक लत की तरह है जो आपकी सेहत को कई नुकसान पहुंचाता है। डिजिटल डिटॉक्स में एक ड्यूरेशन फिक्स की जाती है और तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म समेत मोबाइल या लैपटॉप से दूरी बना ली जाती है।

यह भी पढ़ें- रखना चाहते हैं अपने दिल को दुरुस्त, तो जानें गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स

क्यों बन गया है ये आज की जरूरत?

आज इंटरनेट पर बढ़ रही मौजूदगी के कई नुकसान हैं। हर पल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल करने से मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में कुछ वक्त के लिए फोन से ब्रेक लेना बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में।

सेल्फ ग्रूमिंग के लिए फायदेमंद

इंटरनेट के इस्तेमाल में लोग इतने खो गए हैं कि वे न सर्फ अपनी फिजिकल, बल्कि मेंटल हेल्थ को भी किनारे कर देते हैं। ज्यादा समय स्क्रीन पर बने रहने से आंखों पर भी काफी बुरा असर देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप डिजिटल डिटॉक्स का सहारा लेते हैं तो इस बीच आप खुद को ज्यादा समय दे पाते हैं, यानि अपनी ग्रोथ के लिए काम करना। फिर चाहे वह एक्सरसाइज करना हो या अपनी फेरवेट हॉबी या स्किल पर ध्यान देना।

मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा

अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए पर्याप्त और गहरी नींद बहुत जरूरी है। डिजिटल डिवाइस पर ज्यादा वक्त बिताते हुए अक्सर नींद से लोग समझौता करते नजर आते हैं। ऐसे में एक तय समय पर सोने के लिए रात में फोन, लैपटॉप या टीवी से दूरी बना लेना ही अच्छा है। ये न सिर्फ आपकी फिजिकल हेल्थ के लिए फायदेमंद है, बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है।

शरीर को एनर्जी देता है

आज के तकनीकी युग में अकसर हम इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वर्चुअल लाइफ के आगे असली सोशल लाइफ को भूल ही जाते हैं। ऐसे में अगर आप डिजिटल डिटॉक्स का रास्ता अपनाते हैं तो ये न सिर्फ आपको ज्यादा एनर्जी देगा बल्कि ऑनलाइन अवेलेबिलिटी के लिए एक लिमिट सेट करके आप परिवार और दोस्तों को भी वक्त दे सकते हैं।

फोकस बढ़ाने में मददगार

मोबाइल फोन की लत, बच्चे हों या बड़े सभी के लिए नुकसानदायक है। अगर आप इसके लिए डिजिटल डिटॉक्स फॉलो करते हैं तो स्क्रीन टाइमिंग को सीमित कर सकते हैं। इसके कई फायदे हैं, जैसे- आप दूसरे कामों में फोकस को स्ट्रांग कर सकते हैं और अपनी स्किल्स को भी शार्प कर सकते हैं। साथ ही, बच्चों से मोबाइल की लत छुड़वाने का भी ये बेस्ट तरीका है।

यह भी पढ़ें- इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही पाचन बेहतर करता है कीवी, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.