Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Dry Ice, जिसे माउथ फ्रेशनर की जगह खाकर हॉस्पिटल पहुंचे लोग, एक्सपर्ट से जानें यह कितना खतरनाक

हाल ही में गुरुग्राम के एक रेस्टोरेंट में डिनर के बाद माउथ फ्रेशनर खाना कुछ लोगों के लिए भारी पड़ गया। दरअसल यहां माउथ फ्रेशनर खाने के बाद उनके मुंह में जलन होने लगी और फिर मुंह से खून निकलने लगा। जांच में पता चला कि लोगों को माउथ फ्रेशनर के तौर पर Dry Ice दी गई थी। एक्सपर्ट से जानते हैं क्या है ड्राई आइस और इसके हानिकारक प्रभाव-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 05 Mar 2024 03:31 PM (IST)
Hero Image
क्या है ड्राई आइस,जिसे खाकर हॉस्पिटल पहुंचे लोग

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में गुरुग्राम के एक रेस्टोरेंट में माउथ फ्रेशनर खाने के बाद कुछ लोगों को हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा। जानकारी के मुताबिक शनिवार रात गुड़गांव के एक रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद डिनर पर गए कुछ लोगों को माउथ फ्रेशनर सर्व किया गया, जिसे खाने के बाद उनके मुंह में जलन होने लगी और फिर मुंह से खून निकलने लगा। शुरुआती जांच में पता चला कि उन लोगों को माउथ फ्रेशनर के तौर पर ड्राई आइस (Dry Ice) दी गई थी।

ड्राई आइस कार्बन डाइऑक्साइड का ठंडा और कन्डेन्स्ड रूप है, जिसके गलती से खाने पर जलन और दम घुटने की समस्या हो सकती है। ऐसे में इसके खतरनाक केमिकल और इसके हानिकारक प्रभाव के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसीन के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. सैबल चक्रवर्ती से बातचीत की।

यह भी पढ़ें- एक्सपर्ट से जानें क्या होती है Geriatric Pregnancy और ये कैसे बढ़ाती है खतरा

क्या है ड्राई आइस?

डॉक्टर बताते हैं कि ड्राई आइस -78.5°C (-109.3°F) के तापमान पर कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) का ठोस यानी सॉलिड रूप होता है। इसका उपयोग आम तौर पर रेफ्रिजरेंट के रूप में, मनोरंजन और थिएटर में धुआं या कोहरे का प्रभाव पैदा करने के लिए और शिपिंग के दौरान खराब होने वाली वस्तुओं को संरक्षित करने के लिए किया जाता है।

बहुत ज्यादा ठंडक और कार्बन डाइऑक्साइड गैस के रिसाव की संभावना के कारण, गलती से इसे खाने या निगलने पर ड्राई आइस अत्यधिक खतरनाक हो सकती है। ड्राई आइस खाने के कुछ संभावित हानिकारक परिणाम निम्नलिखित हैं:-

फ्रॉस्टबाइट

ड्राई आइस के सीधे संपर्क में आने से त्वचा और टिश्यू के जमने से नेक्रोसिस या टिश्यू डैमेज की समस्या हो सकती है।

जलन

चूंकि ड्राई आइस बहुत ठंडी होती है, इसलिए इसे खाने से मुंह, फूड बाइक्स और गैस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल ट्रैक्ट में जलन हो सकती है।

ऑक्सीजन की कमी (Asphyxiation)

ड्राई आइस कार्बन डाइऑक्साइड गैस में परिवर्तित हो जाती है, जो ठोस यानी सॉलिड से गैस में सीधा परिवर्तन है। ऐसे में इसे खाने के बाद पाचन तंत्र में बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकल सकती है। इसके परिणामस्वरूप सूजन और पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। साथ ही अगर यह गैस खून में ऑक्सीजन की जगह ले लेती है, तो इससे ऑक्सीजन की कमी हो सकती है, जिससे दम घुटने की समस्या हो सकती है।

ड्राई आइस खाने पर तुरंत करें ये उपाय

तुरंत मेडीकल हेल्प लें

अगर किसी ने गलती से ड्राई आइस खा लिया है, तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाए। आगे क्या करना है इसकी सलाह के लिए आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करना जरूरी है।

लक्षणों पर नजर रखें

किसी भी तरह की असुविधा होने या कुछ खास लक्षणों जैसे कि सांस लेने में समस्या, पेट या सीने में दर्द या चक्कन आना आदि पर ध्यान दें।

जबरदस्ती उल्टी करने से बचें

अन्य पॉइजनस चीजें खाने पर जहां उल्टी करने की सलाह दी जाती है, वहीं ड्राई आइस के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं है। इसे खाने पर जबरदस्ती उल्टी करने की सलाह नहीं दी जा सकती है, क्योंकि इससे फूड पाइप और गैस्ट्रोइंस्टेस्टाइनल ट्रैक्ट को नुकसान होने का खतरा बढ़ सकता है।

पीड़ित की मदद करें

अगर आपके आसपास किसी ने ड्राई आइस खा लिया है, तो जब तक मेडिकल हेल्प नहीं मिलती, तब तक उन्हें शांत रखने की कोशिश करें। अगर पीड़ित को जलन या फ्रॉस्टबाइट हो रहा है, तो ज्यादा नुकसान रोकने के लिए प्रभावित हिस्सों को धीरे से गर्म करें और उन्हें फर्स्ट एड दें।

यह भी पढ़ें- जोड़ों के दर्द ने मुश्किल कर दिया है उठना-बैठना, तो इन हेल्दी ड्रिंक्स से पाएं जल्द आराम

Picture Courtesy: Freepik