Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Ewing's Sarcoma, जिसने ली 22 साल की टिक टॉक स्टार लिया स्मिथ की जान

टिक टॉक स्टार लिया स्मिथ का 22 की उम्र में निधन हो गया है। वह 5 सालों से इविंग सारकोमा से जूझ रही थीं जो एक तरह का हड्डी या सॉफ्ट टिशू कैंसर है। यह कैंसर आमतौर पर छोटे बच्चों टीनएजर्स या नौजवानों को ही प्रभावित करता है। बच्चे जब बड़े हो रहे होते हैं तो यह कैंसर उनकी हड्डियों में बढ़ने लगता है।

By Ruhee Parvez Edited By: Ruhee Parvez Updated: Wed, 13 Mar 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
कैसे होते हैं इविंग सारकोमा के लक्षण?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ewing's Sarcoma: टिक टॉक स्टार लिया स्मिथ का 22 साल की उम्र में निधन हो गया। लिया पिछले 5 सालों से कैंसर से लड़ रही थीं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना सफर फॉलोअर्स के साथ शेयर करती थीं। टिक टॉक पर उनके 5 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं, जहां लिया कैंसर के साथ अपनी रोज की जंग शेयर करती थीं। उनको Ewing's Sarcoma था, जो एक तरह का हड्डी या सॉफ्ट टिशू का कैंसर होता है, जो आमतौर पर बच्चों, टीनएजर्स या फिर नौजवानों को भी प्रभावित करता है। उनके बॉयफ्रेंड एंड्रयू मूर ने लिया के निधन की खबर शेयर की थी।

क्या है इविंग सारकोमा

इविंग सारकोमा में कैंसर के दुर्लभ ट्यूमर हो जाते हैं, यह बीमारी आमतौर पर टीनएजर्स में देखी जाती है, लेकिन ऐसा भी देखा गया है कि यह कई बार छोटे बच्चों या फिर नौजवानों को भी प्रभावित करते हैं। इसे इविंग ट्यूमर भी कहा जाता है, जो लोगों की हड्डियों को शिकार बनाते हैं और आसपास के सॉफ्ट टिशू में भी विकसित हो जाते हैं।

कितने तरह के होते हैं इविंग सरकोमा?

  • हड्डी का इविंग सरकोमा सबसे आम तरह का कैंसर है।
  • Extraosseous इविंग ट्यूमर जो सॉफ्ट टिशू का कैंसर होता है। यह हड्डियों के आसपास मौजूद मांसपेशियों, टेंडन्स और लिगामेंट्स में होता है।
  • पेरीफेरल प्रिमिटिव न्यूरो एक्टोडर्मल ट्यूमर, जो हड्डी या सॉफ्ट टिशू में शुरू होता है।

यह भी पढ़ें: खतरनाक कैंसर की ओर इशारा हो सकते हैं शरीर में होने वाले ये छोटे-मोटे बदलाव

इविंग सारकोमा के लक्षण और संकेत

एक्सपर्ट्स का मानना है कि इविंग सारकोमा के लक्षण लोगों के हाथों, पैरों और सीने में घाव, गांठ या नील की तरह दिखते हैं, जिसे लोग अक्सर चोट समझने की गलती करते हैं। यह लक्षण कुछ समय बाद जा भी सकते हैं और वापस आकर ज्यादा गंभीर रूप ले सकते हैं।

  • हड्डी में दर्द होना, जो आता-जाता रहे और रात के समय ज्यादा तेज हो जाए
  • हड्डी के आसपास के टिशू में सूजन आ जाना
  • त्वचा पर लम्प्स दिखना, जो छूने पर गर्म और मुलायम लगे
  • तेज बुखार
  • बिना चोट के हड्डी का टूट जाना
  • थकावट
  • अचानक से वजन कम होना

किस वजह से होता है इविंग सारकोमा?

इविंग सारकोमा होने की वजह तो साफ नहीं है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा तब होता है जब कोशिकाएं लगातार बढ़ती हैं और लोगों की हड्डियों या सॉफ्ट टिशू पर कैंसरयुक्त ट्यूमर बनाती हैं। इस तरह के बदलाव आमतौर पर जन्म के बाद ही होते हैं, जिसका मतलब यह हुआ कि मां-बाप से बच्चे में यह जेनेटिक म्यूटेशन नहीं आता। रिसर्च में भी पता चला है कि तंबाकू, शराब या फिर किसी तरह के केमिकल के संपर्क में आने से इस कैंसर का जोखिम नहीं बढ़ता।

इविंग सारकोमा के जोखिम कारक

इविंग सरकोमा किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन 50 फीसदी से ज्यादा लोगों में यह 10 से 20 साल की उम्र में डायग्नोज होता है।

लिंग: इविंग सरकोमा लड़कियों से ज्यादा लड़कों में ज्यादा देखा जाता है।

यह भी पढ़ें: इन आदतों को अपनाकर टाल सकते हैं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा

लिया स्मिथ और बोन कैंसर

साल 2020 में लिया को कमर दर्द शुरू हुआ था, जिसके बाद धीरे-धीरे उनके बाएं पैर में सेंसेशन खत्म होने लगी। इसी के बाद उन्हें एहसास हुआ कि यह एक गंभीर मामला हो सकता है। कुछ टेस्ट के बाद डॉक्टर्स ने लिया को बताया कि वह इविंग सरकोमा से जूझ रही हैं। चौथी स्टेज के कैंसर की वजह से लिया को सर्दी के मौसम में हफ्तों अस्पताल में रहना पड़ता। पिछले महीने यानी फरवरी में उन्होंने अपने फैन्स के साथ बुरी खबर शेयर करते हुए बताया था कि डॉक्टर्स उनकी दवाएं बंद कर रहे हैं, क्योंकि यह किसी तरह का फायदा पहुंचाने में नाकाम साबित हो रही हैं। अब उन्हें सिर्फ दर्द की दवाएं ही दी जाएंगी ताकि वह कुछ बेहतर महसूस कर सकें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: instagram.com/xx_leahsmith/