Move to Jagran APP

Fever Profile Test: क्या होता है फीवर प्रोफाइल टेस्ट और इससे किन चीज़ों का लगाया जा सकता है पता?

Fever Profile Test अगर आपका बुखार लगातार कई दिनों से बना हुआ है और इसकी वजह समझ नहीं आ रही तो बिना देर किए अपने डॉक्टर को दिखाएं वो लक्षणों की पहचान करते हुए इसके कारणों की पता लगा पाएंगे और अगर सही वजह नहीं पता चल पा रही तो फीवर प्रोफाइल टेस्ट की सलाह दे सकते हैं। जान लें क्या है यह टेस्ट और इससे जुड़ी अन्य जरूरी बातें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Sun, 23 Jul 2023 08:58 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2023 08:58 AM (IST)
Fever Profile Test: क्या है फीवर प्रोफाइल टेस्ट व अन्य जरूरी बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fever Profile Test: जब आपको लगातार बुखार रहता है, तो आपका डॉक्टर इसके कारण की पहचान करने के लिए फीवर प्रोफाइल टेस्ट की सिफारिश कर सकता है। यह बात डराने वाली लग सकती है, लेकिन इस परीक्षण को आम बोलचाल की भाषा में समझने से आपकी यह टेंशन कम करने में मदद मिलेगी। फीवर प्रोफाइल टेस्ट के बारे में आपको निम्नलिखित बातें जानना आवश्यक है:

फीवर प्रोफाइल टेस्ट क्या है?

फीवर प्रोफाइल टेस्ट आपके लंबे समय से चले आ रहे या बार-बार हो रहे बुखार के कारण की जांच करने के लिए किए जाने वाले परीक्षणों का एक क्रम है। यह परीक्षण आपके डॉक्टर को यह समझने में मदद करता है कि आपके बार-बार आने वाले बुखार के क्या कारण क्या हो सकते हैं। जिसके बाद उपचार की प्रक्रिया आगे बढ़ती है। 

यह क्यों है जरूरी? 

बुखार किसी अंदरूनी पनप रही बीमारी का लक्षण होता है और सही उपचार के लिए इसके कारणों की पहचान करना जरूरी है। फीवर प्रोफाइल टेस्ट यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपका बुखार बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण, किसी ऑटोइम्यून विकार या अन्य संभावित कारणों से है या नहीं।

फीवर प्रोफाइल टेस्ट के घटक

फीवर प्रोफाइल टेस्ट में आम तौर पर निम्नलिखित घटक शामिल होते हैं।

• पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी-कम्प्लीट ब्लड काउन्ट) और ईएसआर: इस परीक्षण में लाल रक्त कोशिकाओं, सफेद रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट सहित विभिन्न रक्त कोशिकाओं के स्तर को मापा जाता है। इसके जारिए संक्रमण, सूजन या अन्य रक्त संबंधी विकारों के बारे में जरूरी जानकारी मिलती है। इसमें विशेष रूप से मलेरिया का पता लगाने के लिए पेरिफेरल स्मीयर जांच भी शामिल होनी चाहिए।

• एसजीपीटी/एएलटी

• रक्त कल्चर: रक्त कल्चर यह पहचानने में मदद करता है कि आपके रक्तप्रवाह में बैक्टीरिया या अन्य सूक्ष्मजीव मौजूद हैं या नहीं। यह परीक्षण जीवाणु संक्रमण का निदान करने में मदद कर सकता है जो संभवत: आपके बुखार का कारण हो सकते हैं।

• मूत्र विश्लेषण: मूत्र विश्लेषण में आपके मूत्र की जांच किसी भी तरह की असामान्यता जैसेकि बैक्टीरिया की उपस्थिति या किडनी संक्रमण के लक्षण के लिए की जाती है। यह मूत्र मार्ग के संक्रमण (यूटीआई) या अन्य संबंधित रोगों का पता

लगाने में मदद करता है।

• छाती का एक्स-रे: छाती का एक्स-रे आपके फेफड़ों और छाती की स्थिति का मूल्यांकन करने में मदद करता है। यह निमोनिया जैसे फेफड़ों के संक्रमण की पहचान कर सकता है, जो आपके बुखार का कारण हो सकता है।

• सीरोलॉजी परीक्षण: सीरोलॉजी परीक्षण में आपके रक्त में एंटीबॉडी की उपस्थिति की जांच की जाती है। ये परीक्षण यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आप कुछ संक्रमणों, जैसे कि डेंगू, टाइफाइड, या मलेरिया के संपर्क में आए हैं, जो बुखार का

कारण बन सकते हैं, साथ ही मलेरिया एंटीजन, डेंगू एनएस 1 एंटीजन जैसे एंटीजन परीक्षण भी कर सकते हैं।

परीक्षण की तैयारी

फीवर प्रोफाइल टेस्ट से पहले, आपका डॉक्टर कुछ खास तरह के निर्देश दे सकता है। इनमें कुछ दवाओं से परहेज करना या मूत्र के नमूने एकत्र करने की प्रक्रिया शामिल हो सकती है। सटीक परिणामों के लिए इन निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना आवश्यक है।

टेस्ट के दौरान और बाद की प्रक्रिया

फीवर प्रोफाइल टेस्ट की प्रक्रिया में रक्त निकालने, मूत्र नमूना एकत्र करना और संभवतः छाती के एक्स-रे की श्रृंखला होती है। रक्त का नमूना आम तौर पर आपकी बांह की नस में सुई डालकर लिया जाता है। इससे कुछ देर के लिए असुविधा हो सकती है, लेकिन यह आम तौर पर सहने योग्य होता है।

आपके फीवर प्रोफाइल टेस्ट के परिणामों के आधार पर, आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता उपचार की उचित विधि तय करेगा। इसमें दवाएं शामिल हो सकती हैं, जैसे जीवाणु संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक्स, वायरल संक्रमण के लिए एंटीवायरल, या विशिष्ट निदान के आधार पर अन्य लक्षित उपचार।

जरूरी देखभाल

अगर आपका बुखार लगातार बना रहता है या नए लक्षण सामने आते हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करना आवश्यक है। वे कुछ और टेस्ट करवाने या आपकी उपचार योजना में फेरबदल की सिफारिश कर सकते हैं। निष्कर्ष यही है कि फीवर प्रोफाइल टेस्ट आपके लंबे समय से चले आ रहे या बार-बार हो रहे बुखार के कारण की पहचान करने में मदद करता है। इसके साथ ही डॉक्टर के संपर्क में रहें।

(न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स की लैब प्रमुख डॉ. प्रीति काबरा से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.