Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: क्या है Flexitarian Diet, जो आपको हार्ट डिजीज और डायबिटीज से रखती है कोसों दूर!

गलत खानपान आपको दिल से जुड़ी कई बीमारियों की चमेट में ला सकता है। ऐसे में फ्लेक्सिटेरियन डाइट काफी फायदेमंद है। खासतौर से उन लोगों के लिए जो पूरी तरह से प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स पर निर्भर नहीं हो सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में जान लीजिए कि कैसे ये अर्ध-शाकाहारी आहार या सेमी-वेजिटेरियन डाइट आपकी सेहत को फायदे पहुंचा सकती है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 10 Mar 2024 03:48 PM (IST)
Hero Image
जानिए सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है फ्लेक्सिटेरियन डाइट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: प्लांट बेस्ड डाइट आजकल कई लोगों की पसंद बन चुकी है। बेशक इसके कई फायदे भी हैं, लेकिन चूंकि इसमें पूरी तरह से मांस का सेवन छोड़ना पड़ता है, ऐसे में अगर आप भी इस कारण से इस डाइट को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए एक बढ़िया ऑप्शन लेकर आए हैं। यह है फ्लेक्सिटेरियन डाइट (Flexitarian Diet), जिसे सेमी-वेजिटेरियन डाइट भी कहते हैं। इसमें ज्यादातर फूड प्रोडक्ट्स प्लांट बेस्ड ही होते हैं, लेकिन इसके साथ आपको कम मात्रा में चिकन, अंडा, फिश और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स खाने की भी छूट होती है। आइए जान लीजिए इसके बारे में।

क्या है फ्लेक्सिटेरियन डाइट?

यह सेमी-वेजिटेरियन डाइट (Semi Vegetarian Diet) में गिनी जाती है, जिसमें आपको प्लांट-बेस्ड फूड्स पर तो फोकस करना ही है, लेकिन साथ ही आप अंडा, मीट, फिश और डेयरी यानी एनिमल ड्राइव्ड फूड प्रोडक्ट्स का सेवन कर सकते हैं। इस तरह की डाइट में न तो आप वीगन कहलाते हैं, और ना ही शाकाहारी। बता दें, कैलोरीज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को बैलेंस करने के साथ-साथ ये डाइट आपकी हार्ट हेल्थ को कई फायदे पहुंचाती है।

यह भी पढ़ें- डाइट में शामिल कीजिए Selenium Rich Foods, हार्ट अटैक और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से होगा बचाव

ऐसे फॉलो करें 'फ्लेक्सिटेरियन डाइट'

वीगन या शाकाहारी खानपान की तुलना में फ्लेक्सिटेरियन डाइट, सेहत के लिए फायदेमंद चीजों से परहेज करने को नहीं कहती है। प्लांट बेस्ड डाइट पर फोकस रखने के बावजूद इसमें आप मीट का सेवन भी कर सकते हैं। इस तरह की डाइट लेने के लिए जरूरी है, कि आप दाल, बीन्स और प्रोटीन से भरपूर सभी चीजों को खाएं।

साथ ही, इसमें आपको तरह-तरह के नट्स जैसे- तिल, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और अखरोट आदि का भी सेवन करना होता है, जिससे शरीर को पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स मिलते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बैलेंस तो करते ही हैं, साथ ही बॉडी को जरूरी फैटी एसिड भी मिल जाते हैं।

इस सेमी-वेजिटेरियन डाइट में आपको एक दिन में फल-सब्जियों के बड़े हिस्से और साबुत अनाज आदि को खानपान में शामिल करना चाहिए। हालांकि शुरुआत में हफ्ते के दो दिन और आगे चलकर चार-पांच दिन में एक बार यानी धीरे-धीरे मीट के बगैर रहने की सलाह भी दी जाती है।

फ्लेक्सिटेरियन डाइट के फायदे

  • हार्ट हेल्थ को बेहतर करती है।
  • डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है।
  • इस डाइट में पोषक तत्व अधिक होते हैं।
  • वेट लॉस के लिए ये बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें- बच्चों की याददाश्त बनाना चाहते हैं मजबूत, तो ये ड्राई फ्रूट्स हो सकते हैं फायदेमंद

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik