Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Gluten Free Diet? जानिए इसके कुछ फूड ऑप्शंस और सेहत को होने वाले लाजवाब फायदे

Gluten Free Diet अक्सर लोग अपनी सेहत के लिए अलग-अलग किस्म के डाइट प्लॉन फॉलो करते हैं। इन्हीं में एक है ग्लूटेन फ्री का कॉन्सेप्ट जिसका चलन तेजी से बढ़ा है। इस डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल होती हैं और ये आपको क्या हेल्थ बेनेफिट्स पहुंचा सकती है आइए बिना देर किए जान लीजिए इसके बारे में विस्तार से।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 22 Jan 2024 10:57 AM (IST)
Hero Image
ग्लूटेन फ्री डाइट को लेकर हैं कन्फ्यूज, तो यहां जानिए इसके बारे में

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Gluten Free Diet: आजकल ग्लूटेन फ्री डाइट का चलन बढ़ गया है। इसकी वजह है सेहत को होने वाले इसके ढेरों फायदे। गलत खान-पान जहां हमारे लाइफस्टाइल में जगह बनाकर शरीर को कई बीमारियों का घर बना लेता है, ऐसे में ये डाइट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। जोड़ों के दर्द, फिजिकल और मेंटल डिस्कम्फर्ट से अगर आप भी परेशान हैं तो आइए जान लीजिए इस खास तरह की डाइट के बारे में।

क्या है ग्लूटेन फ्री डाइट?

ग्लूटेन एक तरह का प्रोटीन होता है जो गेहूं, जौ और राई जैसे कुछ अनाज में पाया जाता है। ऐसे में आजकल सभी लोग जल्दी और तेजी से वेट लॉस करने के लिए ग्लूटेन फ्री डाइट का सहारा ले रहे हैं। ये आपकी बॉडी में एनर्जी के लेवल को बूस्ट करने में मदद करता है। अगर आप भी फिटनेट फ्रीक लोगों में से एक हैं तो ग्लूटेन युक्त फूड खाने से परहेज कर सकते हैं और इसकी जगह अपनी डाइट में ये कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- महंगी हर्बल टी को कहिए 'बाय', मॉर्निंग ड्रिंक में सेहत को कई फायदे देगी ये अदरक की चाय

- आज ग्लूटेन फ्री के रूप में मार्केट में कई सारे विकल्प मौजूद है। ऐसे में आप गेंहू की जगह, कोकोनट फ्लोर, कॉर्नस्टार्च, आलमंड फ्लोर, पोटैटो फ्लोर और सोया फ्लोर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

- प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स ग्लूटेन फ्री होते हैं। इसमें आप वेज ऑप्शंस में बीन्स, टोफू, सोयाबीन और नट्स को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। वहीं, नॉन वेज में आप फिश, मीट और पोर्क या अंडे का सेवन कर सकते हैं।

- तमाम फल और हरी पत्तेदार सब्जियां भी आप इस डाइट में खा सकते हैं। जैसे सब्जियों में- फूल गोभी, पत्ता गोभी, खीरा और फ्रूट्स के तौर पर अंगूर, अनानास, आम या तरबूज भी खा सकते हैं।

क्या हैं इस डाइट के फायदे?

वेट लॉस : ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए इस डाइट का सहारा लेते हैं। इस प्रकार की डाइट में जंक फूड की मनाही होती है। इन फूड्स में लो कैलोरी मौजूद होती है इसलिए इससे आसानी से वेट लॉस किया जा सकता है।

बेहतर पाचन : पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे- गैस, कब्ज, पेट फूलना या दस्त से अक्सर लोग परेशान रहते हैं ऐसे में ग्लूटेन फ्री चीजों को शामिल करना बढ़िया रहता है।

एनर्जी बूस्टर : गेहूं खाने से शरीर सुस्त और आलस में रहता है। वहीं, इस डाइट में एनर्जी का लेवल बूस्ट हो जाता है। इसे फॉलो करने से आपका शरीर थकान और सुस्ती से दूर रहता है जिससे आप एक्टिव फील करते हैं।

हेल्दी स्किन : हेल्दी स्किन भी सभी की चाहत होती है। बता दें, ग्लूटेन फ्री चीजें खाने से आपकी स्किन तो ग्लोइंग होती ही है, साथ ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं खत्म होने लगती हैं।

यह भी पढ़ें- क्यों वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज से बेहतर है डांस?

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik