Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HPV Infection: क्या है एचपीवी बीमारी और किन लोगों को होता है इसका ज्यादा खतरा

HPV Infection एचपीवी एक वायरल इन्फेक्शन है जो आमतौर पर स्किन या श्लेष्म झिल्ली (Mucous Membrane) में कोशिकाओं के जमा होने के कारण बनता है। द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ जर्नल में पब्लिश एक स्टडी में रिसर्चर्स की टीम ने बताया कि 15 साल से ज्यादा उम्र वाले हर तीन व्यक्ति में एक एचपीवी इन्फेक्शन से प्रभावित है। आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में और विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 06 Sep 2023 05:11 PM (IST)
Hero Image
क्या है एचपीवी इन्फेक्शन और इससे बचाव के उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। HPV Infection: एचपीवी यानी ह्यूमन पैपिलोमा वायरस पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा खतरा बन रहा है। जो सेहत को अलग- अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है। HPV यौन संचारित इन्फेक्शन है, जिससे बचने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को लगातार जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं। एचपीवी के बढ़ते खतरे को लेकर हाल ही में एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने बड़ा दावा किया है।

द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ जर्नल में पब्लिश एक स्टडी में रिसर्चर्स की टीम ने बताया कि 15 साल से ज्यादा उम्र वाले हर तीन व्यक्ति में एक एचपीवी इन्फेक्शन से प्रभावित है। जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर इस पर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया, तो हर 5 में से एक पुरुष में एक से ज्यादा तरह का एचपीवी इन्फेक्शन हो सकता है। आइए जानते हैं एचपीवी संक्रमण के साथ इससे बचाव के बारे में।

एचपीवी संक्रमण क्या है?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एचपीवी एक वायरल इन्फेक्शन है, जो आमतौर पर स्किन या श्लेष्म झिल्ली (Mucous Membrane) में कोशिकाओं के जमा होने के कारण बनता है। इसके एक या दो नहीं बल्कि 100 से भी ज्यादा प्रकार हैं। WHO के मुताबिक, एचपीवी इन्फेक्शन समय के साथ बढ़ता जा रहा है। साथ ही इससे पुरुषों में कई तरह के कैंसर होने का खतरा भी बढ़ सकता है।

क्या महिलाओं में भी हो सकता है HPV इंफेक्शन का खतरा?

रिसर्चर्स के मुताबिक, HPV-16 सबसे कॉमन एचपीवी जीनोटाइप है, जो युवाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। 25-29 साल वालों में यह इन्फेक्शन सबसे ज्यादा मिला है। शोधकर्ताओं की टीम ने बताया कि पुरुषों और महिलाओं में ज्यादातर एचपीवी इन्फेक्शन एसिम्टोमेटिक ही होते हैं। जो जानलेवा भी हो सकते हैं। हर साल 340,000 से ज्यादा महिलाएं सर्वाइकल कैंसर का शिकार होकर अपनी जान गवां देती हैं। यह भी इसी का एक प्रकार है।

एचपीवी इन्फेक्शन से बचने के लिए क्या करें?

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के अनुसार, साल 2018 में एचपीवी इन्फेक्शन की वजह से पुरुषों में कैंसर के करीब 69,400 केस देखने को मिले थे। इस इन्फेक्शन से बचने के लिए सुरक्षित यौन संबंध बनाने पर ध्यान दें। एचपीवी इन्फेक्शन से बचने का यही एक उपाय है और साथ ही संक्रमित व्यक्ति से यौन संबंध न बनाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik