Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Keto Diet: क्या है कीटो डाइट जो PCOS में है फायदेमंद, जानें सेहत के लिए इसके अन्य फायदे

Keto Diet हाल ही में हुई एक स्टडी में यह सामने आया कि कीटो डाइट पीसीओएस की समस्या में काफी फायदेमंद है। दरअसल यह डाइट इस समस्या को लक्षण कम करने में मदद करती है। यह डाइट लोगों के बीच काफी प्रचलित है। आइए जानते हैं क्या है कीटो डाइट और सेहत के लिए इसके अन्य फायदों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 09 Sep 2023 12:13 PM (IST)
Hero Image
पीसीओएस ही नहीं इन समस्याओं में भी फायदेमंद है कीटो डाइट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Keto Diet: सेहतमंद रहने के लिए हमारा खानपान काफी जरूरी होता है। इन दिनों लोग हेल्दी लाइफ जीने के लिए कई सारी अच्छी आदतों को फॉलो कर रहे हैं। इन आदतों में उनकी डाइट भी शामिल हैं। आजकल लोग कई सारे लोग स्वस्थ रहने के लिए अलग-अलग डाइट्स को फॉलो करते हैं। कीटो डाइट इन्हीं में से एक है, जिसे कई लोग फॉलो करते हैं। हाल ही में इसे लेकर एक स्टडी भी सामने आई है, जिसमें पता चला कि यह डाइट पीसीओएस के लक्षणों को कम करने में काफी सहायक है।

पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवर सिंड्रोम महिलाओं में होने वाला एक हार्मोनल डिसऑर्डर है, जो कई महिलाओं को प्रभावित करता है। इस समस्या की वजह से महिलाओं को कई सारी दिक्कतें झेलनी पड़ती है। हालांकि, हालिया स्टडी में यह पता चला कि कीटो डाइट इस समस्या में महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं क्या कीटो डाइट और इसके अन्य फायदों के बारे में-

क्या है कीटो डाइट

कीटो डाइट, जिसे ‘कीटोजेनिक डाइट’ भी कहा जाता है, वर्तमान के सबसे ज्यादा प्रचलित डाइट्स में से एक है। ज्यादातर लोग इसे वजन कम करने के लिए फॉलो करते हैं। कीटो डाइट एक हाई फैट डाइट है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी कम होती है और प्रोटीन की मात्रा मध्यम होती है। इस डाइट को फॉलो करने पर फैट से भरपूर फूड्स का खाए जाते हैं और कार्ब्स वाले फूड्स का सेवन काफी कम कर दिया जाता है। आइए जानते हैं कीटो डाइट के कुछ अन्य फायदों के बारे में-

वजन घटाने में कारगर

केटोजेनिक डाइट वजन घटाने में काफी कारगर है। यह कई तरीकों से वजन कम करने में मदद करती है। यह डाइट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है और भूख कम को करती है। इस डाइट के दौरान कई ऐसी चीजें खाई जाती हैं, जो आपके पेट को भर देती हैं और यह भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को कम कते हैं।

यह भी पढ़ें- डेंगू होने पर नजर आते हैं ये लक्षण, इसे कम करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

मुंहासे दूर करे

कई अलग-अलग कारणों से अक्सर मुंहासों की समस्या होने लगती हैं। कुछ लोगों को डाइट और ब्लड शुगर की वजह से भी मुंहासे हो सकते हैं। दरअसल, प्रोसेस्ड और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स खाने से गट बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे ब्लड शुगर में काफी बढ़ोतरी या गिरावट हो सकती है, जो त्वचा के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं। ऐसे में साल 2012 में हुए एक अध्ययन में यह सामने आया कि कार्ब का सेवन कम करके, केटोजेनिक आहार की मदद से लोग मुंहासों के राहत पा सकते हैं।

कुछ कैंसर के खतरे कम करे

कीटो डाइट कैंसर के खतरे को कम करने में भी काफी सहायक है। दरअसल, एक शोध में यह सामने आया कि कैंसर से पीड़ित लोग, जो कीमोथेरेपी या रेजिएशम थेरेपी करवा रहे हैं, उसके लिए केटोजेनिक डाइट फायदेमंद और सुरक्षित है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह डाइट सामान्य सेल्स की तुलना में कैंसर सेल्स में अधिक ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा करेगा, जिससे वे मर जाते हैं।

दिल को बनाए सेहतमंद

अगर आप अपने दिल को सेहतमंद बनाना चाहते हैं, तो भी कीटो डाइट फॉलो कर सकते हैं। कुछ ऐसे सबूत पाए गए हैं, जिससे यह पता चला है कि हेल्दी फैट एवोकाडो आदि खाने से कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- पीसीओएस के लक्षण को कम कर सकती है कीटो डाइट, स्टडी में हुआ खुलासा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik