Move to Jagran APP

Mediterranean Diet: क्या होती है मेडिटेरेनियन डाइट, जानिए सर्दियों में इसके लाजवाब फायदे

Mediterranean Diet आजकल के समय में लोग डाइट को लेकर ज्यादा सीरियस नजर आने लगे हैं। क्या खाना चाहिए कब खाना चाहिए और डाइट में किन चीजों को अवॉइड करना चाहिए ऐसी बातों को लेकर चर्चा अक्सर देखने को मिलती है। ऐसे में मेडिटेरेनियन डाइट का भी काफी चलन है जो आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Fri, 19 Jan 2024 10:18 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2024 10:18 AM (IST)
हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है मेडिटेरेनियन डाइट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Mediterranean Diet: हमारी हेल्थ का हमारे खान-पान से सीधा कनेक्शन होता है। डाइट में गलत चीजें शामिल करने से शरीर पर बुरा असर देखने को मिलता है। वेट मेंटेन करना आजकल की लाइफ में काफी चैलेंजिंग हो गया है। सर्दियों में तो डाइट और एक्सरसाइज को लेकर लापरवाही बरतने से स्वास्थ्य जोखिम अधिक रहता है। इस बीच एक डाइट का नाम काफी ट्रेंड में है। इसे कहते हैं मेडिटेरेनियन डाइट। ये किस तरह की डाइट है, इसे कैसे फॉलो किया जा सकता है और इसके क्या कुछ फायदे हैं? आइए जानते हैं इनके बारे में।

क्या है मेडिटेरेनियन डाइट ? (What is Mediterranean Diet)

इस डाइट को हेल्थ के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। ये प्लांट बेस्ड डाइट का एक प्रकार है जिसमें फल-सब्जियां ज्यादा खाई जाती हैं और मिल्क प्रोडक्ट, अंडा-मीट या प्रोसेस्ड फूड से परहेज किया जाता है। मेडिटेरेनियन डाइट में चीनी या नमक का इस्तेमाल भी बेहद सीमित मात्रा में किया जाता है। माना जाता है कि इस तरह की डाइट को लंबे वक्त तक फॉलो करने से दिल की बीमारी का खतरा कम रहता है। इसके अलावा ये एजिंग को भी स्लो करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- बेहद गुणकारी है स्वाद भरपूर अमरूद की चटनी, डायबिटीज ही नहीं पाचन के लिए भी है फायदेमंद

इस डाइट में शामिल करें ये चीजें

मेडिटेरेनियन डाइट में फल-सब्जियों का बड़ा रोल होता है। आप इसे फॉलो करने के लिए अपने आहार में सभी प्‍लांट बेस्‍ड चीजों को शामिल कर सकते हैं। जैसे- स्प्राउट्स, लेटस, पालक, फूलगोभी, गाजर, प्याज, टमाटर, ब्रोकोली, खीरा, नींबू, मशरूम, सरसों, आदि। वहीं फ्रूट्स की बात करें तो अनार, केला, सेब, संतरा, अंजीर, खरबूजा, तरबूज, नाशपाती, बेरीज, स्ट्रॉबेरी, लीची के अलावा सभी तरह के फ्रूट्स इसमें खाए जा सकते हैं। बता दें, साबुत अनाज का उपयोग भी इस डाइट में काफी अहम है। आप मक्का, होल वीट, ब्राउन राइस, राई, ओट्स, साबुत अनाज की ब्रेड आदि भी इसमें शामिल कर सकते हैं।

मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे (Benefits of Mediterranean Diet)

मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो करने से शरीर को सभी महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व प्राप्‍त होते हैं जो हार्ट को हेल्‍दी बनाने में मदद कर सकते हैं। वहीं, इससे हार्ट डिजीज और स्‍ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। ब्रेन हेल्‍थ में भी सुधार होता है। सर्दियों में इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी इस तरह की डाइट काफी फायदेमंद है। इसलिए डॉक्टर्स और डायटीशियन्स इस डाइट को रिकमेंड करते हैं। एक रिसर्च में भी यह साबित हो चुका है कि मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो करने से ब्रेस्ट कैंसर, डायबिटीज और मेमोरी लॉस जैसी सीरियस कंडीशन्स से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- सुबह की चाय-कॉफी को घी के एक चम्मच से करें रिप्लेस, कुछ ही दिनों में मिलेंगे ये 8 फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.