Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mental Health के लिए फायदेमंद हो सकती है रेज क्लीनिंग, कम समय में हो जाती है घर की सफाई

ऑर्गनाइज और साफ-सुथरा घर न सिर्फ दिमागी शांति देता है बल्कि यह सेहत के लिहाज से भी काफी अच्छा होता है। घर अस्त व्यस्त होने से नींद की गुणवत्ता में कमी देखने को मिलती है साथ ही यह दिमागी तनाव को भी बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि रेज क्लीनिंग आपकी मेंटल हेल्थ में कैसे सुधार कर सकती है।

By Jagran News Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 05 Aug 2024 02:12 PM (IST)
Hero Image
मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद है Rage Cleaning (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। घर की साफ-सफाई और हाइजीन को मेंटेन रखना एक हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) का जरूरी हिस्सा होता है। कई लोग ऐसे हैं, जो रोजाना सफाई करने में असमर्थ होते हैं, ऐसे में घर अस्त-व्यस्त होने लगता है और फिर उनकी मानसिक शांति भी भंग होने लगती है।

क्या होती है रेज क्लीनिंग?

जरूरत की चीजें सही जगह पर न मिलने, कपड़े साफ नहीं होने और डस्टिंग न किए जाने से धूल मिट्टी आपकी सेहत को तो प्रभावित करती ही है, साथ ही इससे मेंटल हेल्थ पर भी काफी असर पड़ता है। ऐसे में मददगार होती है रेज क्लीनिंग, जिसका मतलब है कि आप आक्रोशित होकर तेजी से सफाई करते हैं जिससे कम समय में ज्यादा सफाई हो पाती है।

यह भी पढ़ें- तनाव और मोटापा कम उम्र में ही बना रहा लोगों को Hypertension का शिकार

क्यों की जाती है इस तरह सफाई?

रेज क्लीनिंग करने के कई कारण हो सकते हैं जैसे हर समय घर में गंदगी होते रहना, किसी और के द्वारा की गई गंदगी को साफ करने की मजबूरी होना, सफाई करने के दौरान किसी से कोई मदद न मिलना, गंदगी के कारण अपना कोई जरूरी काम न कर पाना, काम करने के बाद भी क्रेडिट न मिलना आदि। ये बातें गुस्से को दावत देती हैं जिससे इंसान जल्दी जल्दी सब कुछ साफ करने लगता है और सफाई के बाद ही चैन की सांस लेता है।

मेंटल हेल्थ में हो सकता है सुधार

रेज क्लीनिंग एक प्रकार का कोपिंग मैकेनिज्म है जिसमें सफाई करते समय आप अपनी नकारात्मक मेंटल एनर्जी को रिलीज करते हैं और सफाई के हर कदम के बाद आप हल्का महसूस करते जाते हैं। ये एनर्जी एकत्रित हो चुकी एक प्रकार की टॉक्सिक मेंटल एनर्जी है जिसे शरीर से बाहर निकल जाने से शरीर के अंदर मौजूद कोर्टिसोल लेवल कम होता है और इंसान तनाव मुक्त महसूस करता है।

रेज क्लीनिंग एक नेचुरल प्रक्रिया है जो असल में सेहत के लिए बहुत हेल्दी मानी जाती है। इस दौरान आक्रोश में इंसान उन चीजों को साफ और व्यवस्थित रखता है जिन चीजों पर उसका अपना कंट्रोल है। इससे सफाई करने के रूप में वो अपनी भावनाएं व्यक्त करता है जिससे उसे मानसिक रूप से शांति मिलती है। अंतर्मन में मौजूद आक्रोशित भावनाओं को सफाई करने के रूप में हम एक सही दिशा देते हैं। इससे घर साफ होने के साथ ऑर्गेनाइज होता है और ये तो सभी जानते हैं कि ऑर्गनाइज कर के रखी हुई चीजें एंग्जायटी, डिप्रेशन और अनिद्रा की समस्या को भी दूर करने में काफी सहायक होती हैं।

यह भी पढ़ें- आपकी Mental Health बर्बाद कर सकता है वर्कप्लेस बर्न आउट