Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ पूजा-पाठ ही नहीं सेहत के लिए भी जरूरी है व्रत, जानें हफ्ते में एक दिन फास्टिंग करने के फायदे

फास्टिंग करना धर्म के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है। लगभग सभी धर्मों में व्रत रखने का महत्व होता है। धार्मिक मान्यताओं के अलावा कई लोग इससे सेहत को होने वाले फायदों की वजह से भी काफी फॉलो करते हैं। फास्टिंग करने से न सिर्फ वेट लॉस होता है बल्कि स्वास्थ्य से जुड़े अन्य फायदे भी होते हैं। आइए जानते हैं व्रत रखने के फायदे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 30 May 2024 07:50 PM (IST)
Hero Image
क्या आप जानते हैं फास्टिंग करने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। फास्टिंग जिसे व्रत भी कहते हैं, इसका महत्व बहुत पुराने समय से चलता आ रहा है। लगभग सभी धर्मों में व्रत की महत्वता को मानते हैं और इसे फॉलो करने की सलाह दी जाती है। फास्टिंग से शरीर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। कुछ लोग हल्का-फुल्का खा कर फास्टिंग रखते हैं और कुछ लोग घंटों बिना कुछ खाए फास्टिंग करते हैं। अगर फास्टिंग करने पर अगर आपको सिरदर्द या मितली नहीं लगती है, तो ये आपके लिए फायदेमंद ही है।

धार्मिक महत्व के अलावा कई लोग वजन कम करने के लिए ही फास्टिंग रखते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक शोध के अनुसार फास्टिंग करने से पूरा इम्यून सिस्टम ही रीजनरेट हो जाता है। इससे शरीर के स्टोर में पड़े हुए ग्लूकोज, फैट, कीटोन आदि व्हाइट ब्लड सेल में टूटने लगते हैं और शरीर में नए इम्यून सिस्टम के सेल का निर्माण होता है। इसी तरह फास्टिंग के और भी कई फायदे हैं, जो कि निम्न हैं–

यह भी पढ़ें-  फैटी लिवर की बीमारी से पाना चाहते हैं छुटकारा? तो अपनाएं ये आदतें

पाचन शक्ति बढ़ाए

फास्टिंग से शरीर के टॉक्सिन फ्लश हो जाते हैं और पाचन शक्ति बढ़ जाती है। यह पेट में एसिडिटी के लेवल को भी नियंत्रित करता है।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल

खाने में नमक की मात्रा कम होने से और यूरीन से एक्स्ट्रा नमक शरीर से निकल जाने के कारण फास्टिंग से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

मोटापे से बचाए

फास्टिंग करने से अनावश्यक क्रेविंग और ईटिंग हैबिट पर रोक लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्रत में आनंद लेने के लिए कोई नहीं खाता, मात्र जरूरत भर खाता है। इससे अनावश्यक कैलोरी और फैट शरीर में नहीं जाता है और मोटापे से बचाव होता है।

एडिक्शन से बचाए

अकसर फास्टिंग के दौरान लोग शराब, तंबाकू और सिगरेट जैसी चीजों से परहेज करते हैं, जिससे एडिक्शन की साइकिल टूटती है।

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

फास्टिंग से कॉलेस्ट्रॉल कम होता है और मांसपेशियां अच्छे से काम कर पाती हैं, जिससे हार्ट मजबूत होता है और हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाव होता है।

कैंसर से बचाव

फास्टिंग से कैंसर की कोशिकाएं मरती नहीं हैं, लेकिन इससे इन्हें पोषण नहीं मिलता है, जिससे कैंसर से बचाव होता है।

मेंटल हेल्थ सुधारे

फास्टिंग के अनेकों फायदे महसूस करने पर मेंटली एक सुकून मिलता है, जिससे फोकस बढ़ता है और तनाव कम होता है।

यह भी पढ़ें-  इतनी बुरी भी नहीं सूरज की किरणें, आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए हैं जरूरी, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।