Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Poppy Seeds: हड्डियां होंगी मजबूत, पाचन होगा दुरुस्त! बस रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लीजिए ये एक चीज

आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी ज्वाइंट पेन से परेशान हैं। ऐसे में आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी जरूरी है। यहां आप दूध के साथ खसखस मिलाकर पीने से जुड़े फायदों के बारे में जानेंगे। यह फाइबर कैल्शियम और ओमेगा-3 जैसे कई पोषक तत्वों से युक्त होते हैं ऐसे में आपकी बोन हेल्थ को दुरुस्त रखने के साथ कई फायदे भी पहुंचाते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 26 Mar 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
शरीर को सेहतमंद बनाएगी ये ड्रिंक, सोने से पहले रोजाना करें इसका सेवन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Poppy Seeds: कैल्शियम, फाइबर, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर खसखस का नाम आपने भी शायद जरूर सुना होगा। रोजाना दूध के साथ इसका सेवन करने से सेहत को जादूई फायदे मिलते हैं। यह आपको कई बीमारियों से बचाने में तो कारगर है ही, साथ ही गर्मियों के मौसम में इसका रोजाना सेवन करने से स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं, दूध में इसे मिलाकर पीने से होने वाले लाजवाब फायदों के बारे में।

डाइजेशन बेहतर करे

पेट से जुड़ी तमाम तरह की तकलीफों में दूध में खसखस मिलाकर पीना काफी फायदा पहुंचाता है। अगर आपका खाना भी जल्दी नहीं पच पाता है, तो ऐसे में आप इसका सेवन कर सकते हैं। इससे पाचन तंत्र तो मजबूत होता ही है, साथ ही गैस की समस्या से भी राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें- बढ़ती उम्र के साथ त्वचा रहेगी जवान, अगर डाइट में शामिल करेंगे कोलेजन रिच ये 5 फूड्स

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

पोटेशियम से भरपूर खसखस को रोजाना दूध में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खसखस वाला दूध किसी दवाई से कम नहीं है।

अच्छी नींद

अच्छी और गहरी नींद कई लोगों का सपना होती है। इसके लिए अगर आप भी हर उपाय करके थक चुके हैं, तो कम से कम एक दो हफ्ते रोजाना रात को सोने से पहले दूध में खसखस उबालकर इसका सेवन करके देखिए। इससे न सिर्फ आपको सुकून भरी नींद आती है, बल्कि ब्रेन के सेल्स भी शांत हो पाते हैं।

मजबूत हड्डियां

जिंक, कैल्शियम और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खसखस को दूध में मिलाकर पीने से हड्डियों का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। कसरत करने वाले लोगों के लिए यह एक पावरफुल सप्लीमेंट की तरह काम करता है। बता दें, कि इससे हड्डियों के विकास में भी तेजी आती है।

यह भी पढ़ें- जंक फूड की क्रेविंग दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी स्नैक्स

Picture Courtesy: Freepik