Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Early Dinner Benefits: डिनर का सही समय नोट कर लें, सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर

जल्दी डिनर करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है (Health Benefits Of Early Dinner)। कुछ ही दिनों पहले एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भी जल्दी डिनर करने की आदत के बारे में बताया कि इससे उनकी सेहत को काफी फायदा पहुंचा है। इसलिए अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करना चाहते हैं तो शाम को जल्दी डिनर करने की आदत को अपनाने पर विचार करें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 13 Sep 2024 12:44 PM (IST)
Hero Image
Early Dinner करने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Benefits Of Early Dinner: हम सभी जानते हैं कि हेल्दी डाइट हमारी पूरे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके खाने का समय भी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है? जी हां, आप क्या खाते हैं, उसके साथ-साथ आप किस समय खाते हैं, इसका ध्यान रखना भी जरूरी है। खासकर आप डिनर किस समय (Right Time For Dinner) करते हैं।

जल्दी डिनर करने यानी Early Dinner करने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। हाल ही में, एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भी अपनी जल्दी डिनर करने की आदत के बारे में बताते हुए कहा था कि इससे उन्हें कई फायदे (Health Benefits Of Early Dinner) मिले हैं। आपको बता दें कि एक्ट्रेस शाम 7 बजे तक डिनर कर लेती हैं। इस आर्टिकल में भी हम शाम को जल्दी डिनर करने के फायदों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें: चीजें जिन्हें रात में खाने से उड़ जाती है रातों की नींद, भूलकर भी न करें डिनर में शामिल

पाचन को बढ़ावा देना

  • बेहतर पाचन- सात बजे के आसपास डिनर करने से आपके शरीर को भोजन को पचाने के लिए ज्यादा समय मिलता है। यह आपके पाचन तंत्र को धीरे-धीरे काम करने और भोजन को पूरी तरह से अवशोषित करने के लिए भरपूर समय देता है।
  • एसिड रिफ्लक्स को कम करना- देर रात तक खाने से एसिड रिफ्लक्स की संभावना बढ़ सकती है। लेकिन जल्दी डिनर करने से आप इस समस्या को कम कर सकते हैं, जिससे आपको नींद अच्छी आएगी और पेट में जलन भी कम होगी।

वजन कम करने

  • कैलोरी कंट्रोल- सात बजे डिनर करने से आप रात को स्नैकिंग या ओवर ईटिंग नहीं करते। ऐसा करने से आपको कम कैलोरी खाने और हेल्दी वजन मेंटेन करने में मदद मिल सकती है।
  • मेटाबॉलिज्म तेज होता है- समय पर डिनर करना आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है।

नींद की गुणवत्ता में सुधार

  • बेहतर नींद- देर रात तक खाने से नींद में बाधा आ सकती है। सात बजे के डिनर से आप अपने शरीर को सोने से पहले भोजन पचाने का समय दे सकते हैं, जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।
  • शरीर को आराम करने का समय- समय पर डिनर करने से आपके शरीर को आराम करने और रीचार्ज होने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। इससे आपकी थकान दूर होती है और आप सामान्य तौर पर भी बेहतर महसूस करते हैं।

जल्दी डिनर करने के अन्य फायदे

यह भी पढ़ें: बा-चबाकर खाने के हैं बड़े फायदे, जानें क्यों बड़े-बुजुर्ग हमेशा देते हैं धीरे खाने की सलाह!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।