Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vasculitis: क्या है ऑटोइम्यून बीमारी 'वैस्क्युलाइटिस', जिससे पीड़ित हैं हॉलीवुड एक्टर एश्टन कचर

Vasculitis एश्टन कचर ने हाल ही में खुलासा किया कि वह वैस्क्युलाइटिस नाम की एक ऑटोइम्यून स्थिति से पीड़ित थे जिसके कारण उन्हें लगभग तीन साल पहले उनकी आंखों की रौशीन और सुनने क्षमता कम हो गई थी। आइए जानें आखिर क्या है वैस्क्युलाइटिस?

By Ruhee ParvezEdited By: Updated: Wed, 10 Aug 2022 02:33 PM (IST)
Hero Image
Vasculitis: जानें आखिर क्या है ऑटोइम्यून बीमारी 'वैस्क्युलाइटिस'

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vasculitis: हॉलीवुड एक्टर एस्टन कचर ने हाल ही में खुलासा किया कि वे वैस्क्युलाइटिस से जूझ रहे थे। उन्होंने यह बात "रनिंग विड बियर ग्रिल्स: द चैलेंज" शो के दौरान बताई, जहां उन्होंने कहा कि वे डर गए थे कि इस बीमारी की वजह से कहीं उन्हें सुनाई देना, दिखना और चलने की क्षमता को खोना न पड़े। कचर को तीन साल पहले इस ऑटोइम्यून स्थिति का पता चला था, जिसके कारण शरीर अपनी ही नसों पर हमला करना शुरू कर देता है, जिससे शरीर के कई भागों में रक्त का प्रवाह कठिन हो जाता है, और सुन्न पड़ने लगता है।

हालत ने मेरी दृष्टि, मेरी सुनवाई को खारिज कर दिया, यह मेरे सभी संतुलन की तरह खटखटाया, "कचर ने ग्रिल्स को बताया कि इस स्थिति की वजह से उनकी आंखों की रौशनी, कानों और यहां तक की शरीर के संतुलन पर भी असर पड़ा था।

वैस्क्युलाइटिस क्या है?

वैस्क्युलाइटिस, रक्त वाहिकाओं में सूजन का कारण बनने वाली स्थितियों के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला एक सामान्य शब्द है। इसे एंजियाइटिस या आर्टराइटिस के रूप में भी जाना जाता है, यह रक्त वाहिकाओं को बड़ा, सिकुड़ा हुआ और फैला हुआ बनाता है, जिससे वे पूरी तरह से बंद हो जाते हैं और रक्त परिसंचरण में बाधा उत्पन्न करते हैं।

यह ऑटोइनम्यून बीमारी एक व्यक्ति को किसी भी उम्र में प्रभावित कर सकती है और सिर्फ खास अंगों पर हमला करती है, जहां रक्त की आपूर्ति बंद हो जाती है, जैसे मस्तिष्क, त्वचा या आंखें।

कैसे होता है वैस्क्युलाइटिस?

वैस्क्युलाइटिस के पीछे का कारण डॉक्टर साफ तौर पर नहीं बता सकते लेकिन इसके पीछे एलर्जी की प्रतिक्रिया या किसी दवा, या संक्रमण ज़िम्मेदार हो सकता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा हो। वैस्क्युलाइटिस अन्य ऑटो-इम्यून रोगों जैसे ल्यूपस, गठिया, आदि से भी जुड़ा हुआ है।

क्या हैं वैस्क्युलाइटिस के लक्षण?

  • हल्के से लेकर तेज़ बुखार
  • भूख न लगना
  • थकावट और कमज़ोरी
  • सांस लेने में दिक्कत
  • त्वचा पर छाले और रैशेज़
  • सुन्न महसूस होना
  • स्थिति गंभीर होने पर स्ट्रोक या हार्ट अटैक
  • रक्त परिसंचरण की कमी के कारण रक्त वाहिकाओं की सूजन

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Instagram