Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तनाव से दूरी व हेल्दी डाइट जैसी चीजों पर ध्यान देकर बढ़ा सकते हैं आईवीएफ की सफलता

आईवीएफ जिसे In Vitro Fertilisation (IVF) भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल बांझपन के इलाज के लिए किया जाता है। फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के सफल न होने पर डॉक्टर आईवीएफ की सलाह देते हैं। हालांकि आईवीएफ की सफलता- असफलता काफी हद तक आपके खानपान और लाइफस्टाइल से भी जुड़ी हुई है। आईवीएफ के बाद डॉक्टर आराम करने तनाव न लेने जैसी सावधानियां बरतने की खासतौर से सलाह देते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 04 Aug 2024 12:27 PM (IST)
Hero Image
आईवीएफ के साथ केयर टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आईवीएफ के जरिए माता-पिता बनने का सफर तय करना एक बड़ा और कठिन कदम होता है। इस दौरान कपल एक्साइटेड भी रहते हैं और चिंतित भी। आईवीएफ की सफलता के लिए डॉक्टर कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह देते हैं, जिसमें किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें। शरीर में भ्रूण स्थापित होने के बाद आपको अपना और ज्यादा ध्यान रखना होता है। हां, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप पूरे दिन बिस्तर पर आराम ही फरमाएं। हेल्दी और एक्टिव बने रहने के लिए बैलेंस डाइट लें, तनाव से दूर रहें और जरूरी दवाइयों को बिल्कुल भी मिस न करें। चंडीगढ़ स्थित जिंदल आईवीएफ में सीनियर कंसल्टेंट एंड मेडिकल डायरेक्टर डॉ. शीतल जिंदल बता रही हैं, आईवीएफ के बाद किन चीजों का खासतौर से ख्याल रखना है। 

आराम है जरूरी

आईवीएफ एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जिसमें शरीर को कई तरह के ट्रीटमेंट्स से गुजरना पड़ता है, तो उसे ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम बहुत जरूरी है। बॉडी की जल्दी रिकवरी के लिए अच्छी नींद लें, ज्यादा मेहनत वाले काम न करें, भारी वजन उठाने से बचें। इसके बजाय हल्के- फुल्के व्यायाम जैसे- जॉगिंग, योग को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं। इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। 

बैलेंस डाइट लें 

शरीर को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए आराम के साथ अच्छी डाइट भी लें। खानपान में फलों, सब्जियों, प्रोटीन के साथ साबुत अनाज की मात्रा बढ़ाएं। बेरीज और हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, ये सूजन को कम करने में मदद करती हैं। भरपूर मात्रा में पानी पिएं, कैफीन और शराब से दूर रहें। 

तनाव से बचें

आईवीएफ के बाद कई बार महिलाओं में तनाव का स्तर भी बढ़ जाता है, जिससे कई दूसरी तरह की परेशानियां शुरू हो सकती हैं। इससे निपटने के लिए योग और ध्यान करें। इससे दिमाग शांत होता है। अपने पसंदीदा कामों के लिए वक्त निकालें। अपने दोस्तों या परिवार वालों से बात करें। फिर भी तनाव नहीं कम हो रहा, तो किसी काउंसलर की मदद ले सकती हैं।

दवाइयां स्किप न करें

डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाइयों को स्किप करने की गलती न करें। जरूरत पड़े तो दवा खाने के लिए रिमाइंडर सेट कर लें। किसी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से बात करें। 

ये भी पढ़ेंः- आंख मूंद कर न कर लें भरोसा आईवीएफ से जुड़ी इन गलतफहमियों पर, जान लें इसके पीछे का सच

ध्यान दें

  • बेहतर रिजल्ट के लिए सिगरेट और शराब का सेवन ना करें।
  • गर्म पानी से नहाने या सौना बाथ लेने से बचें, इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है।
  • कोई भी नई दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

ये भी पढ़ेंः-  IVF ट्रीटमेंट को फेल कर सकती हैं ये गलतियां, सक्सेस रेट बढ़ाने के लिए अपनाएं ये आदतें