Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Effective Way to Clean Tongue: क्या आप भी रोज़ाना अपनी जीब की सफाई करते हैं? जानिए सही तरीका

Effective Way to Clean Tongueसारा दिन खाने-पीने से जीभ पर पतली सी पीले रंग की परत बन जाती है जिसमें कई तरह के बैक्टीरियां रहते हैं जीभ की रेगुलर सफाई से मुंह की बदबू और इन गंदे बैक्टीरिया से निजात मिलती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Updated: Thu, 25 Feb 2021 12:49 PM (IST)
Hero Image
मुंह की सफाई के साथ ही जीभ की सफाई करना भी जरूरी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Tongue Cleaning:दांतों और मुंह की सफाई करना जितनी जरूरी है, उतना ही जरूरी है जीभ की सफाई भी है। दांतों और मुंह की सफाई के लिए हम ब्रश और माउथ वॉश का इस्तेमाल करते हैं जबकि जीभ की सफाई के लिए जीब स्क्रैपर्स का इस्तेमाल किया जाता है। जीब को साफ करने से ना सिर्फ मुंह की बदबू और गंदे बैक्टीरिया से निजात मिलती है, बल्कि मुंह की सेहत भी ठीक रहती है। सारा दिन खाने-पीने से जीभ पर पतली सी पीले रंग की परत बन जाती है, जिसमें कई तरह के बैक्टीरियां रहते हैं। अगर मुंह की सेहत का ख्याल रखना है तो जीभ को रेगुलर साफ करना जरूरी है। आइए जानते हैं कि जीभ की सफाई करने के कौन-कौन से फायदे हैं और उसकी सफाई कैसे की जाए।

मुंह की सफाई के लिए किन बेसिक नियमों का पालन करें।

  • दांतों की सफाई के लिए कम से कम साल में दो बार दांतों के डॉक्टर से संपर्क करें।
  • फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का उपयोग करके अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें
  • रोजाना अपने दांतों को फ्लॉस करें
  • संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करें

दांतों की सफाई के लिए जीभ स्क्रैपर्स टूथब्रश की तुलना में ज्यादा प्रभावी है। इससे ज्यादा अच्छे तरीके से जीभ को साफ किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि किस तरह स्क्रैपर्स की मदद से जीभ की सफाई करें।

  1. जीब की सफाई करने के लिए सबसे पहले प्लास्टिक या मेटल का स्क्रैपिंग इन्स्ट्रमन्ट खरीदें। इसे खरीदते समय ध्यान दें कि यह आगे से v शेप में हो ताकि जीभ की अंदर तक सफाई कर सके।
  2. जीभ साफ करते समय जीभ को बाहर निकाले फिर स्क्रैपर्स से साफ करें।
  3. स्क्रैपर्स इस्तेमाल करते समय ध्यान दें कि स्कैपर्स को अंदर से बाहर की ओर जीभ साफ करते हुए लाएं।
  4. स्क्रैपर्स से जीभ साफ करने के लिए आप गर्म पानी का प्रयोग करें ताकि जीभ पर मौजूद सभी बैक्टीरिया मर जाएं। याद रखें कि जीभ साफ करते समय जीभ से अतिरिक्त थूक आता है तो ऐसे में गर्म पानी का सेवन आपके मुंह की अच्छे से सफाई करता है।
  5. दिन में कम से कम दो बार जीभ को स्क्रैपर्स की मदद से जरुर साफ करें।

जीभ साफ करने के फायदे:

  • निमित तौर पर जीभ की सफाई करने से उम्र से पहले ही दांत टूटने का खतरा नहीं रहता।
  • जीभ की सफाई करने से मसूड़े मजबूत होते है। जीभ साफ नहीं करने से जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया मसूड़ें को धीरे-धीरे कमज़ोर करते रहते हैं।
  • जीब साफ करने से जीभ के छालों से निजात मिलती है। इस छालों से निजात पाने के लिए ब्रश के बाद जीभ स्क्रैपर्स से जीभ को जरूरी साफ करें।
  • मुंह की बदबू से निजात पाना चाहती हैं तो जीभ को रोजाना साफ करें। जीभ की सफाई नहीं करने पर भोजन का स्वाद भी सही नहीं लगता।

                           Written By: Shahina Noor