Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप जानते हैं कब और कितनी देर की धूप लेना हमारे शरीर के लिए होता है फायदेमंद?

सूरज की रोशनी विटामिन डी का बेहतरीन स्त्रोत होती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है लेकिन क्या आप जानते हैं किस समय और कितनी देर धूप लेनी चाहिए जिससे हमारे शरीर को मिल सके ज्यादा से ज्यादा फायदा? अगर नहीं तो आइए जानते हैं इस बारे में और उठाएं इस फ्री की विटामिन डी का फायदा।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 20 Dec 2023 09:02 AM (IST)
Hero Image
कब और कितनी देर की धूप सेहत के लिए होती है जरूरी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शरीर के लिए खाना-पानी जितना ही जरूरी है धूप। सूरज की रोशनी विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत होती हैं, जो हमारे शरीर के लिए एक जरूरी विटामिन है। रोजाना थोड़ी देर धूप सेंकने से आप कई सेहत संबंधी परेशानियों से बचे रह सकते हैं। वहीं धूप की कमी से सेरोटोनिन हार्मोन के लेवल में कमी आ सकती है, जिससे तनाव और अवसाद बढ़ सकता है।

सर्दियों में तो ये धूप इतनी अच्‍छी लगती है कि लोग सुबह हो या दोपहर घंटों इसके नीचे बैठे रहते हैं, लेकिन जहां धूप से शरीर को विटामिन डी की पूर्ति होती है वहीं दूसरी ओर ये टैनिंग की भी वजह बन सकता है। इतना ही नहीं धूप में देर तक बैठने से स्किन झुर्रियों, झाइयों और दाग-धब्बों का भी शिकार हो सकती है। इसलिए ये जानना जरूरी है कि कब और कितने देर की धूप हमारी बॉडी के लिए जरूरी है। जिससे आप इन परेशानियों से बचे रह सकते हैं। 

धूप लेने का सही समय

एक्सपर्ट के अनुसार सर्दियों में सुबह 8 से 11 बजे की धूप लेना सबसे अच्छा होता है। इससे शरीर को जरूरी मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है, लेकिन नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की मानें, तो विटामिन डी प्राप्त करने के लिए सुबह 11 से 2 बजे के बीच धूप सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। हड्डियों की बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए दोपहर का वक्त ही सबसे बेस्ट माना गया है। 

कितनी देर तक धूप में बैठना है फायदेमंद

सर्दियों में सुबर-सुबह धूप में बस 20 से 30 मिनट बैठना, टहल लेना काफी होता है। लेकिन अगर किसी वजह से आप सुबह की धूप नहीं ले पा रहे, तो शाम को ढलते सूरज में भी आधे घंटे बैठकर आप शरीर और दिमाग को सेहतंद रख सकते हैं। सीधे शब्दों में कहा जाए तो सूरज उगने के आधे घंटे बाद और सूरज डूबने के आधे घंटे पहले का समय हर तरह से फायदेमंद होता है। 

ये भी पढ़ेंः- हड्डियों ही नहीं मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है सूरज की रोशनी, जानें इसके गजब के फायदे

Pic credit- freepik