Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Cardio Machine: जिम में रखी कौन सी कार्डियो मशीन आपके लिए है सही, इस्तेमाल से पहले जान लें

Best Cardio Machine जिम में ट्रेडमिल के अलावा और भी बहुत से मशीन रखे होते हैं जिनका इस्तेमाल कार्डियो के लिए किया जाता है। लेकिन शरीर और सेहत के हिसाब से कौन सी मशीन आपके लिए सही है इसके बारे में इस्तेमाल से पहले जान लें।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sat, 15 Apr 2023 04:16 PM (IST)
Hero Image
जिम में रखी कौन सी कार्डियो मशीन आपके लिए है सही, जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Best Cardio Machine: जब वजन कम करने की बात आती है तो कार्डियो को सबसे अच्छा वर्कआउट माना जाता है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से अलग हटकर बात करें, तो कार्डियो वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। लेकिन जब हम जिम में एंट्री करते हैं, तो बहुत सारे विकल्प दिखाई देते हैं और यहीं पर हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि कार्डियो के लिए किसे चुनें। ट्रेडमिल, एलिप्टिकल, रोइंग मशीन, एक्सरसाइज बाइक या फिर वॉकिंग सीढ़ियां। यह सभी मशीन अपने-अपने तरीके से फायदेमंद हैं। लेकिन जब कम समय में सबसे ज्यादा फायदा उठाने की बात हो, तब किस मशीन का इस्तेमाल करना चाहिए इसी के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

उम्र, शरीर की कार्य प्रणाली, चोट, लक्ष्य, गतिशीलता कुछ ऐसे कारक हैं, जिन्हें यह तय करते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए कि कौन सी मशीन आपके लिए सबसे अच्छी है और किस मशीन से आपको दूरी बनाकर रखनी चाहिए। लेकिन जब आप यह तय कर लें कि आप केवल कार्डियो वर्कआउट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते है, तो इन मशीन्स के बारे में जरूर जान लें। इसके अलावा अगर आप पहली बार जिम सेशन की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो एक प्रोफेशनल की सलाह जरूर लें।

ट्रेडमिल (Treadmill)

ट्रेडमिल हृदय स्वास्थ्य और सहनशक्ति का निर्माण करता है। लेकिन यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए अच्छा तरीका नहीं है। गिरने या चोट से बचने के लिए ट्रेडमिल पर चलते या दौड़ते समय अपने आसन पर काम करना महत्वपूर्ण है। यह आपको फैट बर्न करने में मदद कर सकता है, लेकिन बाहर वॉक करना निश्चित रूप से जोड़ों के लिए ज्यादा अच्छा ऑप्शन है।

एलिप्टिकल मशीन (Elliptical Machine)

एलिप्टिकल मशीन जिम बिगिनर्स के लिए एक बेहतरीन मशीन है। खासकर उनके लिए, जो लोग थेरेपी से ठीक हो रहे हैं। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है कि इस मशीन का इस्तेमाल करते वक्त आपको अपने पॉश्चर पर ध्यान देने की जरूरत है ताकि आप अपनी ग्रैविटी बरकरार रख सकें।

स्टेशनरी बाइक (Stationary Bike)

स्टेशनरी बाइक का इस्तेमाल करने से आपको अपने निचले शरीर की मांसपेशियों, विशेष रूप से अपने क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग का निर्माण करने में मदद मिल सकती है, इसके अलावा इससे आपको स्ट्रेंथ ट्रेनिंग में भी मदद मिल सकती है। हालांकि, कमजोर जोड़ों वाले लोगों को स्टेशनरी बाइक के बजाय एलिप्टिकल मशीन को चुनना चाहिए।

रोविंग मशीन (Rowing Machine)

एक बार जब आप मशीन के पुश और पुल मोशन में महारत हासिल कर लेते हैं, तो यह न केवल कार्डियो लाभ प्रदान करेगा बल्कि आपके ऊपरी और निचले शरीर को मजबूत बनाने में भी मदद करेगा। यह टोटल बॉडी कंडीशनिंग मशीन की तरह है। धीमी शुरुआत करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें।

चलने वाली सीढ़ी (Stair climber)

स्टेयर क्लाइम्बर आपके ग्लूट्स, क्वाड्स के साथ-साथ पिंडलियों पर काम करने के लिए एक बेहतरीन मशीन है। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है। अगर इसे सही तरीके से किया जाए, तो यह काफी ज्यादा मात्रा में कैलोरी बर्न करने वाली मशीनों में से एक है। घुटने या कूल्हे की समस्या वाले लोगों को इस मशीन से बचना चाहिए और इसके बजाय एलिप्टिकल मशीन को चुनना चाहिए।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।