Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fitness Tips: वेट लॉस के लिए डाइट करना बेहतर है या एक्सरसाइज, यहां जानें इसका जवाब

Fitness Tips अगर आप वेट लॉस के लिए डाइट करें या एक्सरसाइज इसे लेकर हो रहे हैं कनफ्यूज तो यहां जानें अपने इस सवाल का जवाब जो कर सकता है वजन घटाने के प्रोसेस में आपकी काफी हद तक मदद।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Fri, 16 Jun 2023 08:17 AM (IST)
Hero Image
Fitness Tips: डाइट और एक्सरसाइज क्या है बेहतर फिट रहने के लिए

नई दिल्ली, लाइफस्टाइ डेस्क। Fitness Tips: आज के समय में मोटापा सबसे बड़ा लाइफस्टाइल डिसऑर्डर बन चुका है। मोटापे के कारण डायबिटीज, हाई बीपी, थायरॉइड जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज को दो जरूरी चीज़ों में गिना जाता है। ऐसे में कुछ लोग मानते हैं कि एक्सरसाइज की जगह डाइट करने से वेट लॉस होता है, तो कुछ मानते हैं कि डाइट के बजाय, एक्सरसाइज कर लेने से वेट लॉस होता है, लेकिन क्या है इन दोनों में बेहतर? जानेंगे आज यहां।

वेट लॉस के लिए डाइट जरूरी या एक्सरसाइज?

वजन कम करने के लिए दोनों ही जरूरी हैं। ये कहना पूरी तरह से गलत होगा कि केवल एक की मदद से वजन घटाया जा सकता है। हालांकि 80 प्रतिशत डाइट और 20 प्रतिशत एक्सरसाइज के सहारे भी वजन घटाया जा सकता है, लेकिन उस स्थिति में भी, दोनों का साथ जरूरी है। हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करेंगे, तो बेहतर रिजल्ट मिलेंगे।

डाइट फॉलो किए बगैर न होगी एक्सरसाइज

वजन घटाने के लिए, केवल एक्सरसाइज काफी नहीं है, शरीर को खाने से एनर्जी मिलती है। अगर आप हेल्दी डाइट नहीं लेंगे, तो एक्सरसाइज करने के लिए शरीर को एनर्जी नहीं मिलेगी। इस तरह, आप ज्यादा समय के लिए एक्सरसाइज नहीं कर सकेंगे और आपका लक्ष्य अधूरा रह जाएगा। एक्सरसाइज के साथ-साथ सही कैलोरीज और पोषक तत्वों का सेवन जरूरी होता है। एक्सरसाइज की मदद से केवल 10 से 30 प्रतिशत कैलोरीज ही घटाई जा सकती है। इसके अलावा जो भी काम हम करते हैं, उसमें भी कैलोरीज खर्च होती है।

वेट लॉस के लिए डाइट और एक्सरसाइज ऐसे लें मदद

- वजन घटाने के लिए, हर दिन 7 से 8 हजार स्टेप्स चलने का लक्ष्य बनाएं।

- अपने रूटीन में 30 से 40 मिनट के लिए कोई वर्कआउट शामिल करें।

- एक्सरसाइज के लिए ऐसा समय चुनें, जिसे आप रोजाना फॉलो कर पाएं।

- एक्सरसाइज के साथ फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करें।

- अपना पोर्शन साइज कम कर दें। बड़ी प्लेट में खाने के बजाय छोटी प्लेट में खाना परोसें।

- अपनी मील्स को 3 बार में खाने के बजाय, उसे बढ़ाकर 5 मील्स में बांटें।

Pic credit- freepik